Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दहल गया रूस, यूक्रेन ने किया बड़ा मिसाइल हमला, कमांडर सहित 34 सैनिकों की गई जान, यूक्रेनी सेना का बड़ा दावा

यूक्रेन ने रूस पर पलटवार किया है। जोरदार हमला करते हुए रूसी बेड़े पर यूक्रेन ने बड़ा मिसाइल हमला किया है। इस हमले में 34 सैनिकों की मौत की खबर है। यह बड़ा दावा यूक्रेनी सेना ने किया है। इस मामले में अभी तक रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 26, 2023 18:15 IST
दहल गया रूस, यूक्रेन ने किया बड़ा मिसाइल हमला- India TV Hindi
Image Source : FILE दहल गया रूस, यूक्रेन ने किया बड़ा मिसाइल हमला

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग भीषण होती जा रही है। यूक्रेन अब डटकर रूस के हमलों का जवाब दे रहा है। इसी बीच यूक्रेन ने रूस पर फिर जोरदार मिसाइल हमला किया है। इस हमले में 34 सैनिकों की मौत की खबर है। इनमें एक कमांडर भी शामिल है। इस बात का दावा खुद यूक्रेन ने किया है। यूक्रेन की स्‍पेशल फोर्सेज ने कहा है कि रूस के काला सागर बेड़े पर हमला किया है। इस हमले में कमांडर एडमिरल विक्टर सोकोलोव और 33 और सैनिकों की मौत हो गई है। यूक्रेन की तरफ से बताया गया है कि यह एक मिसाइल हमला था जिसे पिछले दिनों सेवस्तोपोल के क्रीमिया बंदरगाह पर हुआ था। काला सागर बेड़े के मुख्यालय पर यह हमला किया गया था। रूस के अधिकारियों ने सोमवार को कहा था कि एयर डिफेंस सिस्‍टम ने क्रीमिया प्रायद्वीप में सेवस्तोपोल पर यूक्रेन के मिसाइल हमले को फेल कर दिया है। अधिकारियों के दावे से अलग यूक्रेन की तरफ से आया बयान हैरान करने वाला है।

यूक्रेनी सेना का बड़ा दावा

रूस के एयर डिफेंस सिस्‍टम ने बेलबेक एयर बेस के पास एक मिसाइल को मार गिराया। सेवस्तोपोल के मॉस्को की तरफ से नियुक्ति गवर्नर मिखाइल रजवोझायेव ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर यह बात कही है। इससे पहले, यूक्रेन की स्‍पेशल फोर्सेज ने कहा था कि सेवस्तोपोल में काला सागर बेड़े के मुख्यालय पर शुक्रवार को हुए हमले का टारगेट रूसी नौसेना की मीटिंग में शामिल सैनिक थे। स्पेशल फोर्सेज ने कहा, 'रूसी काला सागर बेड़े के मुख्यालय पर हमले के बाद, बेड़े के कमांडर समेत 34 अधिकारियों की मौत हो गई। बाकी 105 सैनिक घायल हो गए। मुख्यालय की इमारत भी इसमें ध्‍वस्‍त हो गई है। रिपोर्ट में सोकोलोव का नाम नहीं था। लेकिन यूक्रेन के गृह मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने एडमिरल का नाम और एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की। सोकोलोव की हत्या पर अभी तक रूस के रक्षा मंत्रालय ने कोई जवाब नहीं दिया है। शुक्रवार को हमले के बाद रूस ने बताया था कि एक व्यक्ति लापता है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) की मानें तो रूस और यूक्रेन ने कई बार दुश्मन के नुकसान को बढ़ा-चढ़ाकर बताया है। दोनों ही देश अपने नुकसान पर बहुत कम टिप्‍पणी करते हैं।

यूक्रेन के अनाज भंडार पर रूसी हमले

गौरतलब है कि रूस ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से समझौता कराए गए काला सागर सुरक्षित अनाज गलियारे के समझौते से हाथ खींच लिया था। इसके बाद से ही रूस यूक्रेन के उन इलाकों में मिसाइल हमले कर रहा है, जहां से यूक्रेन अनाजों का आयात करता है। यूक्रेन में दक्षिणी सैन्य कमान की प्रवक्ता नतालिया गुमेनयुक ने कहा कि रूस हमारे अनाज की जरूरतों से वाकिफ है इसलिए वह हम पर लगातार हमला कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement