Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

यूक्रेन पर रूस ने फिर बरसाई मौत, खार्कीव पर हवाई हमले में कम से कम 5 लोगों की गई जान

रूस ने यूक्रेन के खार्कीव क्षेत्र में एक मनोरंजन केंद्र पर डबल हमला कर दिया। इस हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और 16 लोग घायल हो गए। हमले से इलाके में दहशत फैल गई।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 19, 2024 18:05 IST
यूक्रेन के खार्कीव में रूसी हमला (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन के खार्कीव में रूसी हमला (फाइल)

खार्किव, (यूक्रेन): रूस ने आज रविवार को यूक्रेन के पूर्वोत्तर शहर खार्कीव के बाहर भीषण हवाई हमला किया है। यह हमला एक मनोरंजन क्षेत्र में हुई। इस रूसी हवाई हमलों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खार्किव के मेयर इहोर तेरेखोव ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, "दोपहर के आसपास खार्कीव उपनगर में भीषण विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। दो रूसी मिसाइलों ने एक मनोरंजन केंद्र पर हमला किया, जहां लोग आराम कर रहे थे। इस हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और सोलह अन्य घायल हो गए।"

रॉयटर्स के अनुसार हमले में मनोरंजन केंद्र नष्ट हो गया। घटनास्थल पर मौजूद बचावकर्मियों ने कहा कि यह एक शक्तिशाली विस्फोट था। लगभग 15-20 मिनट बाद दूसरा, "डबल टैप" हमला हुआ। जिस केंद्र पर हमला हुआ वह झील के किनारे एक व्यस्त रेस्तरां क्षेत्र था। यहां धूप चमक रही थी। रेस्तरां के मलबे के नीचे एक आदमी की लाश पड़ी थी। एक महिला मलबे में अपना हैंडबैग ढूंढते हुए सदमे में लड़खड़ा रही थी। 

हमले से मचा हाहाकार

रिसॉर्ट के सामने रहने वाली 69 वर्षीय महिला वेलेंटीना विस्फोट के समय घर पर थी। हमले के बाद उसके चेहरे पर खून बह रहा था और वह रोते हुए कह रही थी कि विस्फोट में उसके पति की मौत हो गई है। उसने घटनास्थल पर पानी की ओर इशारा करते हुए कहा कि वहां मेरा पति था, जहां अब किनारे पर एक गड्ढा बन गया है, मलबा और लाशें हैं। महिला ने कहा "अपने पति को खोना, अपना घर खोना, दुनिया में सब कुछ खोने जैसा है, मैं बहुत दुखी हूं। मैं बहुत दुखी हूं। यह कहकर  वह रोने लगी। फिर चिल्लाई, "वे (रूसी) जानवर हैं, उन्हें लोगों को मारने की क्या ज़रूरत है।" हाल के सप्ताहों में, खार्कीव शहर और इसी नाम का क्षेत्र रूसी मिसाइलों और निर्देशित बमों द्वारा लगातार हमले का शिकार हो रहा है, क्योंकि रूसी सैनिकों ने क्षेत्र के उत्तर-पूर्व में आक्रामक हमला किया है। 

गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी थे घटनास्थल पर मौजूद

हमले के स्थान पर गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी मौजूद था। मगर रविवार होने की वजह से यहां सब मौज-मस्ती के मूड में थे। पुलिस निरीक्षक  यारोस्लाव ट्रोफिमको ने कहा यहां कोई सैनिक नहीं था... वह को लोगों यहां आराम करने के लिए आते हैं। बच्चे और गर्भवती महिलाएं आराम कर रहे थे। सभी सामान्य जीवन का आनंद ले रही थे। स्थानीय पुलिस विभाग विस्फोट के बाद पहले  घटनास्थल पर पहुंचे और लगभग 20 मिनट बाद जब दूसरा हमला उसी स्थान पर हुआ तब वह वहीं थे। यूक्रेन ने अक्सर रूस पर हमले के प्रभाव वाले स्थान पर आपातकालीन कर्मचारियों को मारने या घायल करने के लिए "डबल टैप" हमले करने का आरोप लगाया है। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में नकल माफिया ने महिला पत्रकार को पीटा, जानें क्यों आई ये नौबत?

यूक्रेन युद्ध को लेकर अभी भी संकट से नहीं उबर पाया है यूरोप, जानें क्या-क्या हैं चुनौतियां

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement