Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: रूसी लड़ाकू विमान साइबेरिया में एक इमारत पर गिरा, दो पायलटों की मौत

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच का युद्ध खत्म होने का नाम नही ले रहा है। इसी युद्ध में विजेता कौन होगा किसी को पता नहीं। दोनो के देशों के बीच जंग अब हवाई हमले वाली चल रही है। इसी दौरान रूस के एक रिहायशी शहर में हवाई दुर्घटना हो गया।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 23, 2022 20:44 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • 15 लोगों की मौत हो गई थी
  • सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का निर्माण किया जाता है
  • रिहायशी इमारत पर गिरा जिसमें दो परिवार रहते हैं

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग पिछले सात महीने चल रहा है। अब ऐसा लगा रहा है कि इस युद्ध का परिणाम क्या होगा, खुद पुतिन और जेलेंस्की नहीं जानते हैं। रूस यूक्रेन पर हवाई हमला कर रहा है तो यूक्रेन रूस पर, ये सिलसिला चल रहा है। इसके शिकार सिर्फ दोनों देशों के मासूम लोग हो रहे हैं। इसी बीच रूस के एक शहर में हवाई घटना हो गया है। फिलहाल इस घटना में किसी दो लोगों की मौत हो गई है। 

इमारत से टकरा गया विमान 

रूस के साइबेरियाई क्षेत्र के शहर इरकुत्स्क में रविवार को एक रूसी लड़ाकू विमान एक रिहायशी इमारत से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके कारण उसमें सवार दोनों पायलटों की मौत हो गयी। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी घटना है जब इस क्षेत्र में कोई लड़ाकू विमान किसी रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इरकुत्स्क के गवर्नर इगोर कोबजेव ने कहा कि विमान दो मंजिला एक रिहायशी इमारत पर गिरा, जिसमें दो परिवार रहते हैं।

इमारत में रहने वाले आए चपेट में
इस दुर्घटना के कारण इमारत में रहने वाले लोग इसके चपेट में आए हैं। रूस के आपातकालीन मंत्रालय की स्थानीय शाखा ने कहा कि सुखोई-30 लड़ाकू विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आग लग गई। रूसी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में लड़ाकू विमान को लगभग सीधे गिरते हुए देखा जा सकता है। 

इमारत में लगी आग
दुर्घटना के एक अन्य वीडियो में आग की लपटों से घिरी इमारत और आग बुझाने के लिए तैनात दमकलकर्मियों को देखा जा सकता है। इससे कुछ दिन पहले येस्क में एक रिहायशी इमारत के पास रूसी युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी और 19 अन्य लोग घायल हो गए थे। छह लाख से अधिक आबादी वाला इरकुत्स्क शहर रूस का एक बड़ा औद्योगिक केंद्र है, जहां सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का निर्माण किया जाता है। सुखोई-30 दो इंजनों वाला एक सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसका इस्तेमाल रूसी वायु सेना करती रही है। भारत और कई अन्य देशों की वायु सेना में भी यह विमान शामिल है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement