Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रुसी राष्ट्रपति पुतिन को अपनी हत्या का डर, इसलिए प्लेन से नहीं ट्रेन से कर रहे हैं सफर!

अपनी हत्या की संभावना से डरे पुतिन ने अपनी दिनचर्या समेत कई कामों में बदलाव किया है। पुतिन सफर करने के लिए अब एक खास तरह की ट्रेन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 15, 2023 10:12 IST
Russian President Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों में होती है। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बाद वह दुनियाभर के नेताओं के निशाने पर आ गए। विदेशी नेताओं के साथ-साथ उन्हें अब अपने देश के नेताओं के भी निशाने पर हैं। भले ही उनके खिलाफ कोई खुलकर नहीं बोल रहा है लेकिन उन्हें कई रूस के कुछ बड़े नेता सत्ता से बेदखल करना चाहते हैं। जिसके बाद पुतिन को अपनी हत्या का डर सता रहा है। 

पुतिन को है अपने मर्डर कराये जाने की संभावना 

अपनी हत्या की संभावना से डरे पुतिन ने अपनी दिनचर्या समेत कई कामों में बदलाव किया है। पुतिन सफर करने के लिए अब एक खास तरह की ट्रेन का इस्तेमाल कर रहे हैं। पुतिन के साथ जासूसी की ट्रेनिंग लेने वाले एक पूर्व केजीबी सहयोगी ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति अपने प्लेन को मार गिराए जाने के डर से अब सिर्फ एक बख्तरबंद ट्रेन में ही सफर कर रहे हैं। पुतिन की यह ट्रेन बेहद ही खास है। वैसे तो यह ट्रेन कई तरह की खासियतों से लैस है लेकिन इसे सामान्य ट्रेन की तरह दिखाने के लिए ग्रे और लाल रंग में रंगा गया है।

पुतिन के दोस्त ने किया है दावा 

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ केजीबी इंस्टिट्यूट में पढ़ने वाले यूरी श्वेत्स ने दावा किया है कि राष्ट्रपति अपने इनर सर्कल के भीतर सत्ता के संघर्ष को लेकर काफी ज्यादा चिंतित हैं। यूक्रेन युद्ध के बाद से पुतिन ज्यादातर 'सेल्फ आइसोलेशन' में रहते हैं। उनकी 'फेस-टू-फेस' मीटिंग की संख्या भी काफी कम हो गई है। श्वेत्स कहते हैं कि ऐसा लग रहा है कि उन्हें अपनी जान का खतरा सता रहा है। उनके चारों तरफ एक 'संघर्ष' चल रहा है और इस संघर्ष में पुतिन बड़ी आसानी से अपना वर्चस्व खो सकते हैं इसीलिए उन्होंने खुद को सबसे अलग करते हुए आइसोलेट कर लिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement