Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फिर की भारत की तारीफ, जानिए क्या खास कहा?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर भारत के मुरीद हो गए हैं। उन्होंने भारत और यहां की जनता की तारीफ करते हुए कहा कि इस देश के लोग विकास के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। एस. जयशंकर के रूस दौरे से पहले पुतिन ने भारत को अपना साथी बताया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 05, 2022 18:28 IST
Russian President Putin- India TV Hindi
Image Source : FILE Russian President Putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर भारत की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत को देखिए। वहां के लोग 'बहुत टैलेंटेड' और 'दृढ़-एकाग्र' हैं। देश के विकास में अच्छा रिजल्ट प्राप्त करने में मदद करने वाले हैं। एक सप्ताह में दूसरी बार पुतिन ने भारत की तारीफ की है। पुतिन का यह बयान विदेश मंत्री एस जयशंकर की 7 और 8 नवंबर को मॉस्को यात्रा से ठीक पहले आया है। इससे पहले पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी की खुलकर तारीफ की थी।

जानिए ता​रीफ में क्या कहा पुतिन ने?

मास्को में राष्ट्रीय एकता दिवस एक कार्यक्रम में शामिल पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि 'आइए भारत पर एक नजर डालें। वहां बहुत टैलेंटेड और मोटिवेटेड लोग रहते हैं। वे अपने देश के आंतरिक विकास के लिए बेशक अच्छा परिणाम हासिल करने वाले हैं। भारत आने वाले दिनों में अपने विकास में शानदार परिणाम हासिल करेगा।'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार में क्रेमलिन की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पुतिन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि लगभग 1.5 अरब लोगों की भारत की आबादी निश्चित रूप से अपने विकास में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करेगी। पुतिन ने उपनिवेशवाद और रूस की सभ्यता और संस्कृति के बारे में भी बात की। पुतिन ने पिछले गुरुवार को भी भारत के साथ रूस के विशेष संबंधों के बारे में बात की थी।

'भारत के साथ हमारा कोई विवाद नहीं' 

उन्होंने कहा था- 'भारत के साथ हमारे विशेष संबंध हैं जो दशकों से वास्तव में घनिष्ठ सहयोगी संबंधों की नींव पर बने हैं। भारत के साथ हमारा कोई विवाद नहीं था, हमने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया है। मैं सकारात्मक हूं कि यह भविष्य में भी ऐसा ही रहेगा।

पुतिन ने की थी पीएम मोदी की तारीफ

हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बड़े देशभक्त हैं। उन्होंने कहा कि औपनिवेशिक स्वतंत्रता के बाद भारत ने बहुत प्रगति की है। पीएम मोदी की तारीफ में उन्होंने कहा था कि वे एक देशभक्त हैं और अपने देश की स्वतंत्र सोच को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए दोनों देशों के संबंधों को बहुआयामी बताया। पुतिन ने कहा कि भारत की एक स्वतंत्र विदेश नीति रही है और रूस के हमेशा से ही खास संबंध रहे हैं।

अपने वे देश के लिए कुछ भी कर सकते हैं मोदी: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल की में अपने भाषण में कहा था कि पीएम मोदी एक देशभक्त हैं और अपने देश की स्वतंत्र सोच को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। वे अपने देश के लिए कुछ भी कर सकते हैं। पुतिन ने कहा कि वे ऐसी वह शख्सियत हैं, जो अपने लोगों के हित के लिए खुद की स्वतंत्र विदेश नीतियां बना सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement