Friday, May 03, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति पुतिन ने फिर की पीएम मोदी की तारीफ, इस बार कहा कुछ ऐसा कि चीन को लगेगा धक्का

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एक बार फिर अपने प्रिय दोस्त और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर तारीफ की है। पुतिन ने पीएम मोदी को बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति बताया है। पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उनके बेहतरीन राजनैतिक संबंध हैं और मोदी के नेतृत्व में भारत विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 05, 2023 0:05 IST
पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन (फाइल)

रूस के राष्ट्रपति पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहतर मित्रों में हैं। उन्होंने कई बार पीएम मोदी की खुलकर तारीफ की है। इस बार भी उन्होंने पीएम की तारीफ कुछ इस अंदाज में की है, जिसे सुनकर दुश्मन चीन और उसके राष्ट्रपति शी जिनपिंग को निश्चित रूप से धक्का लगेगा। 

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत ही बुद्धिमान व्यक्तित्व हैं। रूसी मीडिया आरटी की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विकास में निरंतर प्रगति कर रहा है। उन्होंने दुनिया में लगातर बढ़ रहे वित्तीय संकट और साइबर क्राइम के क्षेत्र में भारत से सहयोग की अपेक्षा भी जताई। 

कहा-मोदी हमारे अच्छे दोस्त

एक कार्यक्रम के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हमारे बहुत अच्छे राजनैतिक संबंध हैं। वह हमारे अच्छे दोस्त हैं। वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं और अपने देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम और वित्तीय संकट के क्षेत्र में रूस और भारत को मिलकर काम करना पूरी तरह मेल खाता है। पुतिन की यह टिप्पणी जी-20 शिखर सम्मेलन में संयुक्त घोषणा पत्र को रूस द्वारा अपनाए जाने के बाद आई है। रूस ने भारत के जी-20 घोषणा पत्र का स्वागत करते हुए इसे मील का पत्थर बताया था और कहा था कि भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध मामले में पश्चिमी देशों के एजेंडे को नहीं लागू होने दिया। 

ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बोले पुतिन

राष्ट्रपति पुतिन पीएम मोदी की तारीफ 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बोलते हुए की। इससे पहले भी पुतिन ने पिछले महीने मेक इन इंडिया को लेकर कहा था कि पीएम मोदी बिलकुल सही दिसा में कदम उठा रहे हैं। पीएम मोदी ने कई उदाहरण देते हुए अपने देश के लोगों से कहा कि हमें अपने भारत जैसे साझेदार देशों का अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह भारत निर्मित वाहनों और उपकरणों पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत इस दिशा में भी शानदार प्रगति कर रहा है। पुतिन ने कहा कि मुझे लगता है कि पीएम मोदी मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए बिलकुल सही दिशा में कार्य कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें

पीएम सुनक ने कहा-ब्रिटेन नहीं है नस्लवादी देश, मेरी गाथा भी ब्रिटिश कहानी; बच्चों में धूम्रपान रोकने को लिया बड़ा फैसला

उत्तर कोरिया के विनाशक हथियारों पर पेंटागन का सर्वनाश प्लान आया सामने, किम जोंग ने अमेरिका को दिया ये जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement