Friday, March 29, 2024
Advertisement

ब्रिटिश लोगों का सनसनीखेज दावा, प्रिंस हैरी के चलते हुई थी महारानी एलिजाबेथ-II की मौत!

British Queen Elizabeth II: बीते वर्ष सितंबर 2022 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के कारणों का सनसनीखेज दावा सामने आया है, जिसमें प्रिंस हैरी को महारानी की मौत की वजह बताया जा रहा है। आखिर प्रिंस हैरी कौन हैं और महारानी की मौत से उनका क्या संबंध हो सकता है?

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 08, 2023 7:20 IST
ब्रिटेन की पूर्व महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन की पूर्व महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (फाइल फोटो)

British Queen Elizabeth II: बीते वर्ष सितंबर 2022 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के कारणों का सनसनीखेज दावा सामने आया है, जिसमें प्रिंस हैरी को महारानी की मौत की वजह बताया जा रहा है। आखिर प्रिंस हैरी कौन हैं और महारानी की मौत से उनका क्या संबंध हो सकता है?...महारानी की मौत की असली वजहों को जानने के लिए आप भी बेताब होंगे। ब्रिटेन के शाही परिवार के सहयोगियों के इस दावे ने दुनिया भर में सनसनी पैदा कर दी है। आइए आपको बताते हैं कि प्रिंस हैरी कौन हैं और उनपर यह आरोप क्यों लगाया जा रहा है?

दरअसल प्रिंस हैरी ने अपने नए संस्मरण में "स्पेयर" में ब्रिटेन के राजशाही परिवार को लेकर कई तरह का आरोप लगाया है। आपको बता दें कि प्रिंस हैरी ने वर्ष 2020 में शाही जीवन त्याग दिया था और वह कैलिफोर्निया चले गए थे। उन्होंने अपने नए संस्मरण में कई तरह के आरोप शाही परिवार पर लगाया है। हालांकि शाही परिवार के सहयोगियों ने उनके संस्मरण में किए गए सभी दावों का शनिवार को खंडन कर दिया गया है। प्रिंस हैरी ने अपनी किताब में राजशाही पर भी निशाना साधा है और उसे ऐसी संस्था बताया, जो उनका समर्थन करने में विफल रही।

इसके अलावा उन्होंने ब्रिटेन के राजशाही परिवार पर कई अन्य तरह के निजी हमले भी किए हैं। ब्रिटेन के लोगों की ओर से दावा किया गया है कि हैरी द्वारा सार्वजनिक रूप से ब्रिटिश राज परिवार पर हमला बोलने का असर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के स्वास्थ्य पर भी हुआ था, जिसके चलते उनकी सितंबर में मौत हो गई थी। क्योंकि उनकी किताब के काफी अंश पहले ही सार्वजनिक हो गए थे।

2021 से ही हैरी की किताब पर है विवाद

प्रिंस हैरी के संस्मरण में राजशाही परिवार पर लगाए गए आरोपों को लेकर वर्ष 2021 से ही बखेड़ा चल रहा है। हालांकि मौजूदा वक्त में सामने आए रहस्यों पर बकिंघम पैलेस ने हैरी पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है। मगर ब्रिटिश अखबारों और वेबसाइट में शाही परिवार से जुड़े अनाम सूत्रों के बयान भरे हुए हैं, जिनमें हैरी के आरोपों का खंडन किया गया है। ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय के मित्र एवं वयोवृद्ध पत्रकार जोनाथन डिंबलेबी ने कहा कि हैरी के रहस्योद्घाटन उसी प्रकार के थे "जिसकी आप उम्मीद करेंगे और इससे महाराजा को पीड़ा व निराशा हुई होगी।

हैरी ने किया है 25 तालीबानी लड़ाकों को मारने का दावा
हैरी की किताब "स्पेयर" में कई दावे किए गए हैं और यह राजकुमार और उनकी पत्नी मेगन के सार्वजनिक बयानों की कड़ी में नवीनतम मामला है। हैरी ने कैलिफोर्निया जाते कहा था कि उनकी पत्नी मेगन के प्रति मीडिया का व्यवहार नस्लवादी था और उन्हें राजमहल से समर्थन नहीं मिला। "स्पेयर" किताब मंगलवार को दुनिया भर में रिलीज होने वाली है। शाही परिवार से उनके अलगाव को लेकर मीडिया में काफी बातें आईं थीं, जिसमें 2021 में ओपरा विनफ्रे के साथ एक प्रसिद्ध साक्षात्कार शामिल है, जिसे लेकर काफी विवाद भी हुआ था।
हैरी ने अपनी किताब में यह भी दावा किया है कि उन्होंने अफगानिस्तान में अपाचे हेलीकॉप्टर के पायलट के रूप में काम करते हुए 25 तालिबानी लड़ाकों को मार डाला था। उनके इस दावे की तालिबान और ब्रिटेन के पूर्व सैन्य अधिकारियों ने आलोचना की है। किताब में हैरी के बचपन, उनके स्कूल के दिनों, शाही सदस्य के तौर पर उनके जीवन और ब्रिटिश सेना में कार्यकाल, माता-पिता व भाई के साथ उनके संबंध और विवाह पूर्व व विवाह के बाद मेगन के साथ उनके रिश्तों का जिक्र है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement