Saturday, April 27, 2024
Advertisement

...तो क्या अब यूक्रेन को जलाकर राख कर देना चाहते हैं पुतिन, जेलेंस्की ने रूस पर लगाया फास्फोरस बम से हमले का आरोप

रूसी राष्ट्रपति पुतिन क्या अब यूक्रेन को जलाकर राख कर देना चाहते हैं, क्या पुतिन अब यूक्रेन के घर-घर में आग लगाने की प्लानिंग कर चुके हैं...यह आशंका यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की ओर से जाहिर की गई है। जेलेंस्की का आरोप है कि रूस यूक्रेन पर फास्फोरस बम से हमला कर रहा है, जो कि युद्ध अपराध है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 07, 2023 9:21 IST
यूक्रेन में बम विस्फोट के बाद लगी आग (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन में बम विस्फोट के बाद लगी आग (प्रतीकात्मक फोटो)

रूसी राष्ट्रपति पुतिन क्या अब यूक्रेन को जलाकर राख कर देना चाहते हैं, क्या पुतिन अब यूक्रेन के घर-घर में आग लगाने की प्लानिंग कर चुके हैं...यह आशंका यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की ओर से जाहिर की गई है। जेलेंस्की का आरोप है कि रूस यूक्रेन पर फास्फोरस बम से हमला कर रहा है, जो कि युद्ध अपराध है। बता दें कि फास्फोरस सबसे ज्वलनशील पदार्थ है। ऐसे में फास्फोरस बम से हमले के बाद पूरे इलाके में भीषण आग लग जाती है, जिस पर काबू पाना मुश्किल होता है। ऐसे में सब कुछ मिनटों में जलकर राख हो जाता है। इस हमले से ज्यादातर लोगों के बचने का कोई मौका नहीं मिल पाता।

यूक्रेन ने रूस पर युद्ध में फास्फोरस बम से हमला करने का आरोप लगाया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन सेना के द्वारा जारी ड्रोन फुटेज में बखमुत शहर को जलते हुए देखा जा सकता है, जो शहर पर व्हाइट फास्फोरस की बारिश के रूप में दिखाई दे रहा है। हालांकि व्हाइट फास्फोरस हथियारों पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन नागरिक क्षेत्रों में उनका उपयोग युद्ध अपराध माना जाता है। यह तेजी से फैलने वाली आग पैदा करते हैं जिसे बुझाना बहुत मुश्किल होता है। रूस पर पहले भी इनका इस्तेमाल करने के आरोप लगते रहे हैं।

बखमुत पर महीनों से कब्जे की कोशिश में है रूस

संदिग्ध रणनीतिक महत्व के बावजूद रूस महीनों से बखमुत पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। पश्चिमी अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि हमले में मास्को के हजारों सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि फास्फोरस हमले में आग लगाने वाले गोला-बारूद के साथ बखमुत के खाली क्षेत्रों को निशाना बनाया गया। कीव के विशेष बल कमान ने कहा कि मास्को की सेना शहर को नष्ट करने के लिए कार्रवाई जारी रखे हुए है। यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में कथित हमला कब हुआ, लेकिन यूक्रेन द्वारा साझा किए गए फुटेज में ऊंची इमारतों को आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया है।

आग के हवाले यूक्रेन के कई शहर

संदिग्ध फास्फोरस हमले के कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किए गए हैं, अन्य वीडियो में जमीन पर आग की लपटें दिखाई दे रही हैं और फास्फोरस के सफेद बादल रात के आकाश को रोशन कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से रूस पर कई बार व्हाइट फास्फोरस का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। मास्को ने सार्वजनिक रूप से व्हाइट फास्फोरस का उपयोग करने के लिए कभी स्वीकार नहीं किया है। बीते साल क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने कहा था कि रूस ने कभी भी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का उल्लंघन नहीं किया है। जबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि व्हाइट फास्फोरस का इस्तेमाल किया गया था। व्हाइट फास्फोरस एक मोम जैसा पदार्थ है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर प्रज्वलित होता है, जिससे धुएं के चमकीले गुबार बनते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement