Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Study: भारत के लोग चाहते है 'मजबूत' सरकार, जानें 66 प्रतिशत से ऊपर किस नेता की बनी हुई है स्वीकृति रेटिंग

एक अध्ययन में भारत और तंजानिया के लोगों में समानता देखने को मिली है। दोनों देशों के लोग अपनी-अपनी सरकारों के काम से संतुष्ट हैं और मजबूत नेता के पक्षधर हैं। जानें स्टडी रिपोर्ट में और क्या-क्या कहा गया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 12, 2024 12:50 IST
भारत में लोकतंत्र (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP भारत में लोकतंत्र (फाइल फोटो)

International Idea Study: भारत में हो रहे आम चुनाव के बीच एक अध्ययन में किए गए दावों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। भारत की ज्यादातर आबादी एक 'मजबूत' नेता चाहती है और वह केंद्र सरकार के कामकाज से संतुष्ट है। दुनिया के तीन सबसे बड़े लोकतंत्र समेत 19 देशों में मतदाताओं को लेकर किए गए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। अध्ययन के अनुसार, भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घरेलू स्तर पर स्वीकृति रेटिंग लंबे समय से 66 प्रतिशत या उससे अधिक पर बनी हुई है। इसमें कहा गया है कि कई भारतीय एक मजबूत नेता चाहते हैं। 

इन देशों में किया गया सर्वेक्षण

'इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल असिस्टेंस' (इंटरनेशनल आइडिया) की ओर से बृहस्पतिवार को ‘लोकतंत्र की धारणाएं: दुनियाभर में लोकतंत्र का आकलन किए जाने के बारे में एक सर्वेक्षण’, नाम की रिपोर्ट जारी की गई।  भारत, अमेरिका, डेनमार्क, इटली, ब्राजील, पाकिस्तान और इराक समेत 19 देशों में सर्वेक्षण किया गया। इसके साथ-साथ ताइवान, चिली, कोलंबिया, द गाम्बिया, लेबनान, लिथुआनिया, रोमानिया, सेनेगल, सिएरा लियोन, सोलोमन आइलैंड्स, दक्षिण कोरिया और तंजानिया में भी सर्वेक्षण किया गया। इंटरनेशनल आइडिया की स्थापना दुनियाभर में स्थायी लोकतंत्र का समर्थन करने के मकसद से 1995 में की गई थी। 

भारत और तंजानिया में संतुष्ट दिखे लोग 

अध्ययन में कहा गया है कि जिन देशों में सर्वेक्षण किया गया, उनमें लोग अपनी सरकारों से आमतौर पर संतुष्ट होने के बजाए अधिक अंसतुष्ट दिखाई दिए। हालांकि, ‘‘भारत और तंजानिया में लोग अपनी सरकारों के प्रति संतुष्ट दिखाई दिए।’’ इसमें कहा गया है कि भारत और तंजानिया में क्रमश: 59 प्रतिशत और 79 प्रतिशत लोगों ने अपनी सरकारों के प्रति संतोष या पूरी तरह संतोष जताया। 

रिपोर्ट में कही गई ये बात 

95 पन्नों की इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘19 में से 8 देशों में अधिकतर लोग एक ‘मजबूत नेता’’ चाहते हैं। ऐसा कोई देश नहीं है जहां बहुसंख्यक उत्तरदाताओं के गैर-लोकतांत्रिक नेतृत्व के बारे में ‘बेहद प्रतिकूल’ विचार हों। उच्च स्तर के प्रतिनिधित्व वाले देशों में लोगों ने ‘मजबूत नेता’ का कम समर्थन किया लेकिन भारत और तंजानिया ने ‘मजबूत नेता’ का काफी समर्थन किया है।’’ यह अध्ययन भारत में इस साल जनवरी में और अन्य देशों में पिछले साल किया गया था। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

भारतीय 'थानेदार' ने बताई अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं की सच्चाई, प्रतिनिधि सभा में पेश किया प्रस्ताव पेश

इजराइल ने ईरान को दिया साफ संदेश, रक्षा मंत्री योव गैलेंट बोले 'हमला किया तो...'

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement