Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्विट्जरलैंड में डिलीवरी वैन में बंद मिले भारतीयों समेत 23 प्रवासी, ठूंस-ठूंस कर भरा गया, खड़े होकर कर रहे थे सफर, हवा का भी इंतजाम नहीं

Migrants in Switzerland: अधिकारियों ने पाया कि वैन में माल रखने वाली जगह में प्रवासियों को ठूंस ठूंस कर भरा हुआ था और वहां खिड़की भी नहीं थी। पुलिस ने कहा कि प्रवासी वैन में खड़े होकर सफर कर रहे थे, जिसके दरवाजे बंद थे और वह लगातार कई घंटों से बिना रुके चल रही थी।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 06, 2022 18:35 IST
Migrants in Switzerland Van- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Migrants in Switzerland Van

Highlights

  • स्विटजरलैंड में डिलीवरी वैन के भीतर मिले प्रवासी
  • प्रवासियों में कई भारतीय भी शामिल हैं
  • डिलीवरी वैन कई घंटों से लगातार चल रही थी

Migrants in Switzerland: स्विट्जरलैंड की पुलिस ने मंगलवार को कहा कि राजमार्ग पर यातायात जांच के दौरान उन्हें एक डिलीवरी वैन में ले जाए जा रहे 23 प्रवासी मिले हैं, जिनमें कई भारतीय भी शामिल हैं। पुलिस ने एक बयान में बताया कि प्रवासियों की उम्र 20 से 50 साल के बीच है और वे अफगानिस्तान, भारत, सीरिया और बांग्लादेश से हैं। निडवाल्डन केंटन (राज्य) में पुलिस ने कहा कि इतालवी पंजीकरण संख्या वाले वाहन को सोमवार सुबह केंद्रीय शहर लुसर्न के निकट बुओच्स में ए2 हाइवे पर उत्तर की तरफ जाते समय रोका गया है।

अधिकारियों ने पाया कि वैन में माल रखने वाली जगह में प्रवासियों को ठूंस ठूंस कर भरा हुआ था और वहां खिड़की भी नहीं थी। पुलिस ने कहा कि प्रवासी वैन में खड़े होकर सफर कर रहे थे, जिसके दरवाजे बंद थे और वह लगातार कई घंटों से बिना रुके चल रही थी। पुलिस के मुताबिक प्रवासी स्विट्जरलैंड के बाहर यूरोपीय देशों की यात्रा करना चाहते थे। पुलिस ने कहा कि वैन का चालक गांबिया का रहने वाला 27 वर्षीय व्यक्ति है, जो इटली में रहता है। उन्होंने कहा कि चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और मानव तस्करी के सिलसिले में उसके खिलाफ जांच की जा रही है।

मैक्सिको में मिले थे 16 देशों के प्रवासी

इससे करीब दो महीने पहले मैक्सिको से भी ऐसी ही एक खबर सामने आई थी। जिसमें कहा गया कि मैक्सिको में एक ट्रक में भारत सहित 16 देशों के 366 प्रवासी सवार मिले हैं। मैक्सिको के आव्रजन अधिकारियों को एक मालवाहक ट्रक में ये सभी लोग मिले। मैक्सिको के राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान के अनुसार, ट्रक 366 प्रवासियों को ले जा रहा था, जिनमें बांग्लादेश, भारत, नेपाल, यमन, उज्बेकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के नागरिक शामिल हैं। 

सड़क किनारे खड़ा मिला था ट्रक

क्यूबा, ​​डोमिनिकन गणराज्य, इक्वाडोर, बोलीविया, पेरू, ग्वाटेमाला, होंडुरास, निकारागुआ, अल सल्वाडोर और वेनेजुएला के लोग भी ट्रक में सवार थे। अधिकारियों ने ट्रक को दक्षिणी राज्य चियापास में एक सड़क के किनारे खड़ा पाया था। चियापास की सीमा ग्वाटेमाला से लगती है। इससे पहले प्रवासियों से जुड़ी ऐसी ही खबर इटली से भी सामने आई थी। जिससे पता चला कि इटली के तटरक्षक बल के जवानों ने देश के दक्षिणी इलाके में हुए एक नौका हादसे के बाद 100 से अधिक प्रवासियों को बचा लिया है, जबकि दो लोगों के शव बरामद किए गए हैं। 

इटली में सेलबोट पर मिले 108 प्रवासी

बचाव दल के दो गोताखोरों ने डूबने से बचने के लिए धातु के स्तंभ का सहारा लिए एक व्यक्ति को भी बचा लिया था। व्यक्ति समुद्र में कूद गया और फिर गोताखोरों ने उसे बचा लिया था। इटली के तटरक्षक बल के मुताबिक कुल 108 प्रवासी डबल-मास्टेड सेलबोट (नौका) पर सवार थे, जो रेतीले समुद्र तट पर आकर पलट गई थी। सेलबोट और याट आमतौर पर तस्करों की मछली पकड़ने वाली नौका की तुलना में बहुत कम प्रवासियों को ले जाती हैं। इस मार्ग पर अक्सर प्रवासी लीबिया से इटली के सिसिली द्वीप तक जाने का प्रयास करते हैं। इटली के सरकारी टेलीविजन चैनल के मुताबिक हादसे का शिकार हुए अधिकतर प्रवासी अफगानिस्तान के थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement