Britain Political Crisis: ब्रिटेन में PM पद की दौड़ में दो और नेता हुए शामिल, अब तक 4 कैंडिडेट आ चुके हैं सामने

Britain Political Crisis: जॉनसन द्वारा गुरुवार को प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा के बाद से अब तक इस पद के लिए 4 दावेदार सामने आ चुके हैं

Reported By : PTI Edited By : Shailendra TiwariPublished on: July 08, 2022 20:01 IST
England Political crisis (Representational Image)- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO England Political crisis (Representational Image)

Highlights

  • भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, स्टीव बेकर, ग्रांट सैप्स और टॉम ने की है PM पद की दावेदारी
  • बोरिस जॉनसन ने छोड़ा था अपना पद
  • रॉबर्ट कोर्टस ने ग्रांट सैप्स को बताया पीएम पद के लिए बेस्ट च्वाइस

Britain Political Crisis: ब्रिटेन में निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के तौर पर कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता चुने जाने के लिए शुक्रवार को दो और उम्मीदवारों ने अपना दावा पेश किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कुल 4 उम्मीदवार शामिल हो चुके हैं। 

टॉम तुगेन्दाट ने भी PM पद को लेकर जाहिर की अपनी इच्छा

ब्रिटेन के ट्रांसपोर्ट मंत्री ग्रांट सैप्स ने संकेत दिया कि वह पीएम पद की दौड़ में शामिल रहेंगे। इसके कुछ ही देर बाद संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम टगेनधट ने भी PM पद को लेकर अपनी इच्छा जाहिर की। जॉनसन द्वारा गुरुवार को प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा के बाद से अब तक इस पद के लिए 4 दावेदार सामने आ चुके हैं, जिनमें भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद स्टीव बेकर, मंत्री ग्रांट सैप्स और टॉम का नाम शामिल है। 

 
बोरिस जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बने रहेंगे प्रभारी

गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद को छोड़ने की घोषणा की थी। उनकी इस घोषणा के बाद पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा जो देश के प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। 58 वर्षीय जॉनसन ने कहा है कि जब तक पार्टी का नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी बने रहेंगे। कंजर्वेटिव पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होना है और उस समय तक नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी। पूर्व सैनिक टॉम टगेनधट ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश करते हुए द डेली टेलीग्राफ में लिखा, "मैं सहयोगियों का एक व्यापक गठबंधन बना रहा हूं, जो सरकार में नई ऊर्जा और विचार लाएगा। साथ ही ब्रेक्जिट समझौते के बाद उभरे मतभेदों को दूर करेगा।" 

टॉम को  माना जा रहा PM पद का मजबूत कैंडिडेट

सांसद टॉम ने कहा कि पूर्व में मैंने सेना में सेवा दी और अब मैं संसद में हूं, मैं अब प्रधानमंत्री के तौर पर सेवाएं देने की उम्मीद करता हूं। यह एक स्पष्ट शुरुआत का समय है। पार्टी सहयोगियों के एक बड़े समूह का समर्थन प्राप्त होने के चलते टॉम को प्रधानमंत्री पद का एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 

ऋषि सुनक भी हो सकते हैं इस पद की दौड़ में शामिल

इस बीच, मंत्री रॉबर्ट कोर्टस ने ग्रांट सैप्स को पीएम पद के लिए बेस्ट च्वाइस बताया है। रॉबर्ट ने कहा कि पार्टी को एक ऐसे नेता की आवश्यकता है, जो कि अनुभवी हो और चुनाव अभियान की कमान संभालने में सक्षम हो। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन अभी ब्रिटिश कैबिनेट में अटॉर्नी जनरल हैं और उन्होंने भी पीएम पद की दौड़ में औपचारिक रूप से शामिल होने की घोषणा की है। हाल ही में इस्तीफा देने वाले कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक को भी शीर्ष पद के लिए संभावित दावेदारों के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, उन्होंने अब तक अपनी दावेदारी पेश नहीं की है।

Latest World News

navratri-2022