Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War Update: रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुंच यूक्रेन कर रहा हमला, पुतिन की बढ़ी मुश्किलें

Russia-Ukraine War Update: द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो रहा रूस अब यूक्रेन से मात खाता नजर आ रहा है। वाशिंगटन पोस्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि अब यूक्रेनियन सैनिक रूस के कुछ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच गए हैं और वहां ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 18, 2022 12:32 IST
Putin In Trouble- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Putin In Trouble

Highlights

  • यूक्रेनी हमले में रूस के दो नागरिकों की गई जान, दो लोग घायल
  • रूस के सीमावर्ती गांवों को खाली कराने का आदेश, स्कूल कराए बंद
  • रूस ने यूक्रेन पर लगाया विदेशी हथियारों से अपनी सीमा में हमले का आरोप

Russia-Ukraine War Update: द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो रहा रूस अब यूक्रेन से मात खाता नजर आ रहा है। वाशिंगटन पोस्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि अब यूक्रेनियन सैनिक रूस के कुछ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच गए हैं और वहां ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं। इससे रूसी राष्ट्रपति पुतिन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र से लगी रूस की सीमा तक यूक्रेनी सैनिकों का पहुंचना अब रूस के लिए खतरे की घंटी है। यह कहने में अब संकोच नहीं होना चाहिए कि कुछ माह पहले तक यूक्रेन के लगभग सभी बड़े शहरों पर कब्जा कर चुके रूस को अब यूक्रेनी सैनिकों ने उसकी सीमा पर ही घेर दिया है।

अपने ही चौखट पर यह लड़ाई लड़ना अब रूस और पुतिन के लिए कतई आसान नहीं होगा। जिस तरीके से यूक्रेन रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में तोपबाजी कर रहा है। इससे रूसी शहर और गांव भी उसके निशाने पर आ गए हैं। बताया जा रहा है कि रूसी अधिकारियों ने सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों और शहरों को जल्द से जल्द खाली करवाने का आदेश दिया है। ताकि यूक्रेनी हमले से लोगों की जान बचाई जा सके।

पश्चिमी रूस के बेलगोरोड में यूक्रेनियों ने खोला नया मोर्चा

खबरों के अनुसार रूस की सीमा तक पहुंचने के बाद अब यूक्रेनी सैनिकों ने पश्चिमी रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में शनिवार से नया मोर्चा खोल दिया है। यूक्रेन के इस हमले में पश्चिमी रूस के बेलगोरोड में एक नागरिक की भी जान चली गई है। जबकि दो अन्य लोगों के घायल होने की भी खबर है। रूस की सीमा तक पहुंचने के बाद यूक्रेनी सैनिकों का हौसला और भी बुलंद हो गया है। अब वह रूसी सैनिकों को ललकार रहे हैं और तोपों से रूस पर हमले कर रहे हैं। इससे रूसी सैनिक पस्त होते नजर आ रहे हैं।

रूस के थर्ड मोटोराइज्ड राइफल डिविजन पर यूक्रेन का हमला
अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इससे पहले शुक्रवार को यूक्रेनी सैनिकों ने रूसी सीमा पर टार्गेटेड हमला किया। रूस की सीमा से महज 15 किलोमीटर दूर स्थित रूस के थर्ड मोटोराइज्ड राइफल डिवीजन को भी यूक्रेन ने निशाना बनाया। हालांकि रूस की तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन इस हमले में रूस के लोकल पॉवर ग्रिड में खराबी आने और एक सामान्य नागरिक की मौत होने की पुष्टि हुई है। पॉवर ग्रिड में खराबी आने से काफी देर के लिए ब्लैकआउट भी रहा। रूस ने अपनी सीमा में यूक्रेन द्वारा हमले का आरोप लगाया है। हालांकि यूक्रेन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

बॉर्डर क्षेत्र के स्कूलों को किया बंद, गांव खाली
बेलगोरोड के स्थानीय गवर्नर व्याचेस्लाव ने आदेश दिया है कि इस महीने के अंत तक सीमा क्षेत्र के गांवों में रह रहे लोग इस इलाके को तत्काल खाली कर दें। इसके बाद वह लोग चाहें तो मास्को के मध्य क्षेत्रों में चले जाएं। क्योंकि वह सुरक्षित क्षेत्र है। इसके साथ ही उन्होंने बॉर्डर से लगे स्कूलों को भी बंद करवा दिया है। ताकि यूक्रेन के हमले से स्थानीय लोगों की जान बचाई जा सके।

यूक्रेन ने अमेरिका को भी दी सफाई
रूस के आरोपों के बाद यूक्रेन ने अमेरिकी अधिकारियों को सफाई देते कहा है कि उसने दूसरे देशों से अपनी रक्षा में मिले हथियारों का उपयोग रूस की सीमा में हमले करने के लिए नहीं किया है। हालांकि यह सच है कि उसके सैनिक रूस की सीमा तक पहुंच गए हैं। जो कि अपने ही क्षेत्र में हैं। उन्होंने किसी तरह का उल्लंघन नहीं किया है।

रूस पर बढ़ेगा नागरिकों का दबाव
जिस तरह से रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में अब यूक्रेन हमले कर रहा है और इसमें अब तक दो रूसी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इससे अब रूस की जनता का दबाव पुतिन के लिए मुश्किल पैदा करेगा। हाल ही में एससीओ समिट में भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन को युद्ध बंद करने की अपील की थी। ऐसे में पुतिन कोई फैसला ले सकते हैं।

खार्कीव खाली कराने के बाद यूक्रेनी सैनिकों ने दिखाया दम
अभी कुछ दिन पहले ही यूक्रेनी सैनिकों ने अपने महत्वपूर्ण शहर खार्कीव से रूसी सैनिकों को भगा दिया था। यूक्रेनी सैनिकों के हमले से डर कर रूसी सैनिक अपनी तोपें भी छोड़कर वहां से भाग निकले। इसके बाद यूक्रेन ने खार्कीव शहर पर फिर से कब्जा कर लिया। इसके बाद से ही यूक्रेन के सैनिक और अधिक हमलावर मोड में आ गए। अब वह धीरे-धीरे पश्चिमी रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों तक पहुंच गए हैं। इससे पुतिन के सामने भारी मुश्किल खड़ी हो गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement