Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी इफ्तार पार्टी, मुस्लिम नेताओं के सामने कर दी ये बड़ी प्रतिज्ञा, सोच में पड़ जाएगा रूस

रमजान के महीने में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की द्वारा दी गई इफ्तार पार्टी में कई मुस्लिम नेता और प्रतिनिधि शामिल हुए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को क्रेमलिन के कब्जे वाले क्रीमिया में मुस्लिम अल्पसंख्यक तातार समुदाय के साथ रूस के बर्ताव की आलोचना की।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 08, 2023 8:24 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी इफ्तार पार्टी, मुस्लिम नेताओं के सामने कर दी ये बड़ी प्रतिज्ञा,- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी इफ्तार पार्टी, मुस्लिम नेताओं के सामने कर दी ये बड़ी प्रतिज्ञा, सोच में पड़ जाएगा रूस

Ukraine News:  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को इफ्तार पार्टी दी। इस दौरान उन्होंने मुस्लिम नेताओं के बीच एक बड़ी प्रतिज्ञा की। जेलेंस्की ने कसम खाई कि वे क्रेमलिन के कब्जे से क्रीमिया प्रायद्वीप को वापस छीन लेंगे। रमजान के महीने में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की द्वारा दी गई इफ्तार पार्टी में कई मुस्लिम नेता और प्रतिनिधि शामिल हुए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को क्रेमलिन के कब्जे वाले क्रीमिया में मुस्लिम अल्पसंख्यक तातार समुदाय के साथ रूस के बर्ताव की आलोचना की। पहले आधिकारिक इफ्तार के दौरान उन्होंने रूस से क्रीमिया प्रायद्वीप को वापस छीनने की कसम खाई। 

दरअसल, रूस ने 2014 में यूक्रेन से काला सागर क्षेत्र का नियंत्रण छीन लिया था और विलय पर एक जनमत संग्रह कराया था। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने गैर कानूनी और धोखाधड़ी करार देते हुए इसकी निंदा की थी। जेलेंस्की ने यूक्रेनी मुस्लिम नेताओं और मुस्लिम देशों के राजदूतों से अपने संदेश में कहा कि ‘यूक्रेन को गुलाम बनाने की रूसी की कोशिश क्रीमिया पर कब्जे के साथ शुरू हुई...। क्रीमियाई, यूक्रेनी, क्रीमियाई तातार और क्रीमियाई मुस्लिमों के दमन के साथ।‘ वैसे क्रीमिया की 20 लाख की आबादी में से करीब 12 से 15 फीसदी लोग तातार समुदाय से हैं। समुदाय के लोगों ने 2014 में बड़े पैमाने पर मतदान का बहिष्कार किया था। मॉस्को ने तब क्रीमिया में तातार मुस्लिम अल्पसंख्यकों की पारंपरिक सभा मजलिस पर प्रतिबंध लगा दिया था।

हम क्रीमिया में फिर लौटेंगे, बोले जेलेंस्की

रूस ने तातार को चरमपंथी संगठन घोषित किया और सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समुदाय के कई सदस्यों को जेल में डाल दिया। जेलेंस्की ने कई मुस्लिम सैनिकों को पुरस्कार देने से पहले कहा, ‘यूक्रेन या दुनिया के पास क्रीमिया पर दोबारा कब्जे के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हम क्रीमिया में लौटेंगे।‘ जेलेंस्की ने कीव की एक मस्जिद में घोषणा करते हुए कहा कि यूक्रेन एक आधिकारिक इफ्तार की मेजबानी की एक नई परंपरा शुरू कर रहा है।

मुस्लिम देश करें जंग में मध्यस्थता, जेलेंस्की ने कही ये बात

उन्होंने कहा, ‘यूक्रेन हमारे देश के मुस्लिमों और दुनिया के मुस्लिम समुदाय के उन सभी लोगों का आभारी हैं जो हमारी तरह शांति और बुराई से सुरक्षा चाहते हैं।‘ तुर्की और सऊदी अरब सहित कई मुस्लिम देशों ने खुद को यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ के रूप में पेश किया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement