रूस का बड़ा दावा- मारे 600 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक, लिया मकीवका का बदला, यूक्रेन ने दिया ये जवाब

Russia-Ukraine War: रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि क्रामटोरस्क में बैरक के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली दो इमारतों में तैनात सैनिकों पर मिसाइल हमले में 600 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 09, 2023 8:43 IST
रूस-यूक्रेन युद्ध- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रूस-यूक्रेन युद्ध

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन में पिछले साल फरवरी से जंग जारी है। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार को ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर सीजफायर का ऐलान किया था। इस सीजफायर को 5 से 7 जनवरी तक लागू किया जाना था। हालांकि, रूस ने एकतरफा सीजफायर 36 घंटे बाद ही रविवार को खत्म कर दिया। इसके बाद रूसी सैनिकों ने एक बार फिर से यूक्रेन पर हमले शुरू कर दिए। इस हमले में रूस ने 600 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों को मारने का दावा किया। हालांकि, यूक्रेन ने रूस के इस दावे को खारिज कर दिया है।    

रूस ने बताया बदले की कार्रवाई 

रूस ने रविवार को कहा कि उसने अपने सैनिकों पर हाल के घातक हमले का बदला लेने के लिए पूर्वी यूक्रेन में एक विनाशकारी 'जवाबी हमला' किया था, इस दावे को कीव ने खारिज कर दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि क्रामटोरस्क में बैरक के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली दो इमारतों में तैनात सैनिकों पर मिसाइल हमले में 600 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि क्रामटोरस्क में इमारतों पर हमला इस साल की शुरुआत में रूसी सेना की ओर से नियंत्रित पूर्वी शहर मकीवका में एक रूसी बैरक पर घातक यूक्रेनी हमले का बदला था, जिसमें कम से कम 89 सैनिक मारे गए थे। 

रूस-यूक्रेन युद्ध

Image Source : FILE PHOTO
रूस-यूक्रेन युद्ध

'रूस सटीक हमले नहीं कर सका'

यूक्रेनी सैनिकों ने क्रामटोरस्क हमले को लेकर रूस के दावे को खारिज कर दिया। यूक्रेनी आर्म्ड फोर्स के ईस्टर्न ग्रुप के प्रवक्ता सेर्गी चेरेवती ने बताया, "यह जानकारी डेटा के रूप में सच है कि उन्होंने हमारे सभी अमेरिकी हिमार्स रॉकेटों को नष्ट कर दिया है।" उन्होंने कहा कि रूस सटीक हमले नहीं कर सका।

विश्वसनीय खुफिया जानकारी का इस्तेमाल

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि उसने यूक्रेनी सैनिकों को निशाना बनाने के लिए विश्वसनीय खुफिया जानकारी का इस्तेमाल किया था। इस जानकारी के तहत क्रामटोरस्क में दो इमारतों में 1300 से अधिक सैनिकों का पता लगाया गया था। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस जानकारी के मिलने के बाद ही हमने इन ठिकानों पर बड़ी संख्या में मिसाइल से हमले किए। इन हमलो में 600 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए। 

गौरतलब है कि अगर रूस का दावा सही है तो यह पिछले साल 24 फरवरी को रूस के हमले के बाद से यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराने की यह सबसे बड़ी घटना है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन