Sunday, April 28, 2024
Advertisement

‘हमें अपने साथी भारत से सीखना चाहिए’, PM मोदी की तारीफ करते हुए पुतिन ने दिया बड़ा बयान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ करते हुए कहा है कि मेड इन इंडिया को प्रोत्साहित करके वह सही काम कर रहे हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 13, 2023 9:34 IST
Vladimir Putin, Narendra Modi, Vladimir Putin News- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। पुतिन ने कहा है कि ‘मेक इन इंडिया’ के लिए लोगों को प्रेरित करके प्रधानमंत्री मोदी सही काम कर रहे हैं। ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के एक प्रोग्राम में पुतिन ने कहा कि भारतीय लोग अब गाड़ियां और जहाज खुद बनाने लगे हैं, और हमें उनसे सीख लेनी चाहिए। पुतिन का यह बयान ऐसे मौके पर आया है जब जब यूरोपीय यूनियन ने रूस में बनी कार और दूसरे प्रोडक्ट पर बैन लगा दिया है और उन्होंने अपने देश में स्वदेशी कारों को चलाने का कैंपेन चलाया हुआ है।

पुतिन ने की PM मोदी की सराहना

भारत का जिक्र करते हुए पुतिन ने कहा, ‘90 के दशक में बहुत कारें उपलब्ध थीं। अब जो कारें हैं वे मर्सिडीज और ऑडी के मुकाबले बेहतर हैं, भारी संख्या में हैं। मुझे लगता है इस मामले में हमें अपने बहुत से सहयोगियों से सीखना चाहिए, खासतौर पर भारत में हमारे सहयोगियों से। वे लोग भारत में ही कार और जहाज बनाने पर जोर दे रहे हैं। इस मामले में लोगों को मेड इन इंडिया ब्रांड के लिए प्रोत्साहित करके प्रधानमंत्री मोदी सही काम कर रहे हैं। हमारे पास भी वे गाड़ियां हैं और हमें उनका इस्तेमाल करना चाहिए।’

रूस में बढ़ी विदेशी गाड़ियों की मांग
बता दें कि रूस में पिछले काफी दिनों से विदेशी गाड़ियों की मांग बढ़ी है, और रूसी कारों का उत्पादन कम होने की वजह से उन्हें यह अभियान चलाना पड़ा है। रूस ने अपनी कारों और दूसरे प्रोडक्ट्स को बैन करने के यूरोपियन यूनियन के फैसले को नस्ली करार देते हुए इसकी आलोचना की है। बता दें कि रूस में बनी सबसे पॉपुलर कार लाडा ग्रांटा है, जिसने 95 हजार 879 गाड़ियां बेची हैं। हालांकि यूक्रेन युद्ध के चलते इस कार के प्रोडक्शन में कमी आई है, जिसकी वजह से रूसी लोग विदेशों में बनी कारें खरीद रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement