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  4. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की ’मेक इन इंडिया’ की जमकर तारीफ, पीएम मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

’मेक इन इंडिया’ पर फिदा हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पीएम मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान कहा कि अपने देश में घरेलू उत्पादों और ब्रांडों को प्रोत्साहित करने की दिशा में भारत ने दुनिया के सामने बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 30, 2023 6:52 IST
Vladimir Putin- India TV Paisa
Photo:AP Vladimir Putin

भारत को दुनिया की फैक्ट्री बनाने के मोदी सरकार के ’मेक इन इंडिया’ (Make in India) मिशन की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने जमकर तारीफ की है। पुतिन ने कहा कि भारत सरकार की मेक इन इंडिया का देश की अर्थव्यवस्था पर बेहतरीन असर देखने को मिल रहे हैं। गुरुवार को मॉस्को में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और उन्हें ’रूस का शानदार दोस्त’ कहा। 

भारत ने पेश की शानदार मिसाल 

रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान कहा कि अपने देश में घरेलू उत्पादों और ब्रांडों को प्रोत्साहित करने की दिशा में भारत ने दुनिया के सामने बेहतरीन उदाहरण पेश किया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि इस पहल का भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ा।

पीएम मोदी को बताया सच्चा दोस्त 

पुतिन ने दर्शकों से कहा, ’भारत में हमारे मित्र और रूस के शानदार दोस्त भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले ’मेक इन इंडिया’ पहल के रूप में एक शानदार कॉन्सेप्ट पेश किया था। आज पीएम मोदी की इस पहल का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत स्पष्ट प्रभाव पड़ा है और भारतीय प्रोडक्ट दुनिया में अलग पहचान बना रहे हैं।

आयात की जगह देसी उत्पादों पर फोकस 

मेक इन इंडिया का उदाहरण देते हुए पुतिन ने एक ऐसी अर्थव्यवस्था के निर्माण का आह्वान किया जो विदेशी, आयातित उत्पादों का उपभोग करने के बजाय अपनी आधुनिक वस्तुओं, सेवाओं और प्रौद्योगिकी का उत्पादन करे। अपने भाषण में पुतिन ने उन कंपनियों पर हमला बोला जो पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमले के बाद देश छोड़कर चली गईं थीं।

रूस के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं विदेशी ब्रांड 

इस दौरान रूसी राष्ट्रपति ने उन मल्टीनेशनल ब्रांडों की भी आलोचना की, जो यूक्रेन युद्ध के बाद देश छोड़ कर चली गईं। उन्होंने उन विदेशी ब्रांडों पर ’रूसी बाजार से बाहर निकलने को पीआर अभियान में बदलने’ का आरोप लगाया और संदेह व्यक्त किया कि इन पीआर रणनीतियों से उन्हें कोई फायदा होगा।

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