Monday, May 13, 2024
Advertisement

विमान 14 हजार ​फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो पता चला दो खिड़कियों में शीशे ही नहीं, और फिर...

ब्रिटेन के स्टेनस्टेड एयरपोर्ट से उड़ा विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गया। दरअसल, 14 फीट की हाइट पर जब​ विमान पहुंचा तो पता लगा कि उस विमान की दो खिड़कियों में शीशे ही नहीं हैं। विमान में 11 चालक दल के सदस्य और 9 यात्री शामिल थे। जानिए फिर क्या हुआ?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 07, 2023 16:42 IST
14 हजार फीट की हाइट पर पहुंचे विमान की खि​ड़कियों में शीशे ही नहीं।- India TV Hindi
Image Source : FILE 14 हजार फीट की हाइट पर पहुंचे विमान की खि​ड़कियों में शीशे ही नहीं।

London News: लंदन के स्टेनस्टेड एयरपोर्ट पर एक विमान ने उड़ान भरी। उसके बाद कुछ ऐसा हुआ कि विमान को आपात स्थिति में उतारना पड़ा। फ्लाइट 14 हजार फीट की हाइट पर पहुंच गई थी। उसके बाद पता चला कि इस विमान में दो खिड़कियां ही नहीं हैं। दोनों खिड़कियां गायब होने की खबर मिलते हही विमान को ससेक्स एयरपोर्ट पर उतारा गया। यह घटना 4 अक्टूबर की है, जब विमान में चालक दल के 11 सदस्यों के साथ 9 यात्री भी शामिल थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह घटना तेज शक्ति वाली रोशनी की वजह से हुई थी। ये इस तरह की रोशनी थी जिसका उपयोग फिल्मांकन कार्यक्रम के दौरान किया जाता है। हवाई दुर्घटना जांच शाखा ने बताया कि यह हादसा बहुत गंभीर हो सकता थां इस दौरान जब मामले की जांच की गई तो पता चला कि जो फ्लाइट 14 हजार की हाइट तक उड़कर पहुंच गई थी ​उसके केबिन की दो खि​ड़कियों के कांच ही गायब थे। वहीं दो अन्य खि​ड़कियों के शीशे गलत तरीके से लगे हुए थे।

फिल्मांकन के लिए किया गया हवाई जहाज का उपयोग

विमान का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित लक्जरी ट्रैवल व्यवसाय टीसीएस वर्ल्ड ट्रैवल द्वारा किया गया था। इस विमान को टाइटन एयरवेज द्वारा संचालित किया गया था। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना उस दिन घटी जब विमान का उपयोग जमीन पर फिल्मांकन के लिए किया गया था और सूर्योदय का भ्रम पैदा करने के लिए विमान के पास तेज रोशनी वाली लाइट लगाई गई थी। करीबन पांच से साढ़े पांच घंटे तक लाइट का इस्तेमाल किया गया था।

जानिए कैसे पता चला खिड़की के शीशे हैं गायब?

उड़ान भरने के दौरान सभी यात्री विमान के बीच में बैठे थे। विमान उड़ने और ​सीट बेल्ट निष्क्रिय होने के बाद चालक दल के क्रू मेंबर्स में से एक सदस्य विमान के पिछले हिस्से पर पहुंचा। वहां उसने देखा कि खिड़की के शीशे फड़फड़ा रहे थे। उस समय विमान 14500 फीट की हाइट पर था। उन्होंने अपने साथियों को इसके बारे में इत्तला की। इसके बाद विमान को दोबारा आनन फानन में एयरपोर्ट पर उतारने का निर्णय लिया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement