Friday, March 29, 2024
Advertisement

20 साल के भीतर चीन से दुनिया में फैली 5 महामारियां, इसे रोकने के लिए पूरी दुनिया को होना होगा म‍िलकर खड़ा

ओ ब्रायन ने कहा कि दुनियाभर के लोग खड़े होंगे और चीन की सरकार से कहेंगे कि हम चीन से निकल रही इन महामारियों को सहन नहीं करेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: May 13, 2020 9:29 IST
5 plagues from China in last 20 years, at some point it has to stop- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE 5 plagues from China in last 20 years, at some point it has to stop

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि बीते बीस साल में चीन से पांच महामारी आई हैं और इसे किसी ने किसी बिंदू पर तो रोकना ही होगा। उन्होंने दुनियाभर में 2,50,000 लोगों की जान लेने वाली महामारी कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया।

ओ ब्रायन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि दुनियाभर के लोग खड़े होंगे और चीन की सरकार से कहेंगे कि हम चीन से निकल रही इन महामारियों को सहन नहीं करेंगे, फिर चाहे ये पशु बाजारों से निकल रही हो या फिर प्रयोगशालाओं से।

उन्होंने कहा कि हमें पता है कि कोरोना वायरस महामारी वुहान से निकली है और परिस्थितिजन्य सबूत हैं जो बताते हैं कि यह किसी प्रयोगशाला या पशु बाजार से निकली है। एनएसए ने कहा कि बीते 20 साल में चीन से पांच महामारी निकली हैं और ये हैं सार्स, एवियन फ्लू, स्वाइन फ्लू और अब कोविड-19। जन स्वास्थ्य के ऐसे भयावह हालात के साथ दुनिया आखिर कैसे रह सकती है, जिसकी शुरुआत चीन से हुई और फिर यह पूरी दुनिया में फैल गया।

 उन्होंने यह नहीं बताया कि चीन से निकली पांचवी महामारी कौन सी है। ओ ब्रायन ने कहा कि इसे कहीं न कहीं तो रोकना होगा। हमने चीन को मदद के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को भेजने का प्रस्ताव दिया था जो उन्होंने अस्वीकार कर दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement