Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कनाडा में एक सिख को न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुना गया

कनाडा में 38 वर्षीय एक सिख, जगमीत सिंह को यहां की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुन लिया गया है। जगमीत इस देश की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले अेत राजनेता बन गए हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 02, 2017 12:43 IST
A Sikh in Canada was elected leader of the New Democratic...- India TV Hindi
A Sikh in Canada was elected leader of the New Democratic Party

टोरंटो: कनाडा में 38 वर्षीय एक सिख, जगमीत सिंह को यहां की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुन लिया गया है। जगमीत इस देश की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले अेत राजनेता बन गए हैं। ओंटारियो प्रांत के सांसद जगमीत सिंह को वर्ष 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के खिलाफ दल का नेतृत्व करने के लिए प्रथम मतदान के आधार पर पार्टी का नेता चुना गया है। उन्होंने 53.6 प्रतिशत वोट हासिल कर इस निर्णायक प्रथम मतदान में तीन अन्य उम्मीदवारों पर जीत दर्ज की। जीत के बाद उन्होंने ट्वीट किया, धन्यवाद न्यू डेमोक्रेट्स। प्रधानमंत्री की दौड़ अब शुरू हो गई। (पाक, तुर्की और कतर के साथ अमेरिका करेगा यह, कहा अब समय आ गया है)

उन्होंने कहा, इसलिए मैंने कनाडा का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए अपना अभियान आधिकारिक तौर पर आज से शुरू कर दिया है। रंगीन पगड़ियों के शौकीन सिंह, इस देश के एक प्रमुख संघीय राजनीतिक दल का नेतृत्व करने वाले, अल्पसंख्यक समुदाय के पहले सदस्य हैं। फिलहाल उनके सामने उस पार्टी को फिर से खड़ा करने की गंभीर चुनौती है, जो वर्ष 2015 के चुनाव में 59 सीटों पर हार गई थी। सिंह ने कहा, इस अभियान से हमारी पार्टी में नये उत्साह का संचार हुआ है। न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी वर्तमान में कुल 338 में से 44 सीटों के साथ कनाडा की संसद में तीसरे स्थान पर है। यह पार्टी कभी भी सत्ता में नहीं आयी है।

द ग्लोब एंड मेल के मुताबिक, सिंह ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन, जातीय लोगों के साथ सुलह और चुनाव सुधार आदि मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। वर्ष 1979 में ओंटारियो के स्कारबोरो में जन्में सिंह के माता-पिता पंजाब से यहां आये थे। उन्होंने 2001 में यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो से जीव-विज्ञान में स्नातक किया और 2005 में यॉर्क यूनिवर्सिटी के ओस्गुड हॉल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री भी हासिल किया है। राजनीति में आने से पहले वह ग्रेटर टोरंटो में वकील के तौर पर काम करते थे। कनाडा की जनसंख्या में सिखों की हिस्सेदारी लगभग 1.4 प्रतिशत है। देश के रक्षा मंत्री भी इसी समुदाय से आते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement