Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एअर इंडिया अमेरिका से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए 7 उड़ानों का परिचालन करेगी

सभी यात्रियों को भारत पहुंचने पर अनिवार्य रूप से 14 दिन तक पृथक केंद्रों में रहना पड़ेगा और इसके बाद कोविड-19 जांच की जाएगी और उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 10, 2020 15:25 IST
Lockdown- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

न्यूयार्क. कोविड-19 से संबंधित अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय नागरिकों में से कुछ रविवार को न्यूजर्सी से मुंबई और अहमदाबाद के लिए एक वाणिज्यिक उड़ान से स्वदेश लौट जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि फंसे हुए अन्य लोगों को स्वदेश ले जाने के लिए पांच अन्य उड़ानों की व्यवस्था भी की गई है।

कोविड-19 पाबंदियों के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय नागरिकों की भारत में वापसी के लिए एअर इंडिया ने अमेरिका से सात गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों की नौ मई से शुरूआत की है। दूतावास ने बुधवार की रात जारी परामर्श में कहा था कि एअर इंडिया की नौ मई से भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए अमेरिका से भारत के लिए सात उड़ानें संचालित करने की योजना है।

पहली उड़ान सैन फ्रांसिस्को से मुंबई और हैदराबाद के लिए शनिवार को रवाना हुई थी। एअर इंडिया की उड़ान न्यूजर्सी में नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई और अहमदाबाद के लिए रविवार को रवाना होगी।

भारत विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘वंदे भारत मिशन’ चला रहा है। नेवार्क से 14 मई को दिल्ली और हैदराबाद के लिए एक अन्य उड़ान रवाना होगी। विमान में सवार होने से पहले सभी यात्रियों की चिकित्सा जांच होगी। भारत पहुंचने पर सभी यात्रियों की चिकित्सा जांच की जाएगी और उन्हें आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा तथा उस पर पंजीकरण कराना होगा।

सभी यात्रियों को भारत पहुंचने पर अनिवार्य रूप से 14 दिन तक पृथक केंद्रों में रहना पड़ेगा और इसके बाद कोविड-19 जांच की जाएगी और उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। न्यूजर्सी से दो उड़ानों के अलावा, शिकागो से 11 मई को (मुंबई और चेन्नई के लिए) और 15 मई को (दिल्ली और हैदराबाद के लिए) दो उड़ानें रवाना होंगी। वाशिंगटन डीसी से एकमात्र उड़ान 12 मई को दिल्ली और हैदराबाद के लिए संचालित होगी। ‘वंदे भारत’ मिशन के तहत भारत खाड़ी और ब्रिटेन से अपने नागरिकों को पहले ही स्वदेश ला चुका है। आने वाले दिनों में एअर इंडिया की विशेष उड़ानों से लगभग 15 हजार भारतीयों के लौटने की उम्मीद है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement