Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिका ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी शुरू की: अधिकारी

अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका तालिबान शांति समझौते में जरूरी प्रारंभिक सैन्य वापसी के तहत अफगानिस्तान छोड़ना शुरू कर दिया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: March 09, 2020 23:12 IST
अमेरिका ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी शुरू की: अधिकारी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अमेरिका ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी शुरू की: अधिकारी

वाशिंगटन: अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका तालिबान शांति समझौते में जरूरी प्रारंभिक सैन्य वापसी के तहत अफगानिस्तान छोड़ना शुरू कर दिया है। ऐसा अफगानिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बीच हो रहा है जिससे इस शांति समझौते को खतरा उत्पन्न हो गया है। यह जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को दी। 

अधिकारी ने कहा कि पूर्व की योजना के तहत सैकड़ों सैनिक देश से बाहर निकलने की ओर बढ़ रहे हैं, हालांकि उनकी जगह कोई नहीं लेगा क्योंकि अमेरिका देश में अमेरिकी बलों की संख्या कम करने की योजना पर आगे बढ़ रहा है। अफगानिस्तान में प्रतिंद्वद्वी नेताओं के सोमवार को समानांतर समारोहों में राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने से देश में गहराये राजनीतिक संकट के बीच अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो रही है। 

राष्ट्रपति अशरफ गनी जिन्हें पिछले वर्ष सितम्बर में हुए चुनाव का विजेता घोषित किया गया था और चुनाव में धांधली का आरोप लगाने वाले उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बीच गहराते विवाद से देश में राजनीतिक संकट उत्पन्न हो गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement