Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

नाराज अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत से किया इंकार

डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में जापान से ऊपर से होकर जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागने वाले उत्तर कोरिया के साथ किसी तरह की बातचीत की संभावना को खारिज कर दिया है।

Edited by: India TV News Desk
Published on: August 31, 2017 7:18 IST
America denies talks with North Korea- India TV Hindi
America denies talks with North Korea

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में जापान से ऊपर से होकर जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागने वाले उत्तर कोरिया के साथ किसी तरह की बातचीत की संभावना को खारिज कर दिया है, लेकिन देश के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपणों से निपटने के लिए अब भी कूटनीति की गुजाइंश है। गौरतलब है कि कल उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से एक बैलेस्टिक मिसाइल दागी जिसके बाद उसके शस्त्र कार्यक्रम को लेकर तनाव बढ़ गया। (20 लाख से ज्यादा मुसलमानों ने शुरू की हज यात्रा)

ट्रंप ने ट्वीट किया, अमेरिका 25 वर्षों से उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करता रहा है और उनको फिरौती के पैसे देता रहा है। बातचीत जवाब नहीं है। इससे एक दिन पहले ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि उत्तर कोरिया को लेकर सभी विकल्प खुले हुए हैं। ट्रंप के ट्वीट के कुछ ही घंटों बाद मैटिस ने कहा कि अब भी कूटनीतिक समाधान खोजा जा सकता है।

इस बीच ट्रंप ने दो दिन में दूसरी बार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से फोन पर बातचीत करके कोरियाई प्रायद्वीप में हालात पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने कहा, दोनों नेताओं ने इस सप्ताह की शुरुआत में जापानी क्षेत्र के ऊपर से होकर जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के उार कोरियाई प्रक्षेपण के मामले से निपटने के प्रयासों में जारी निकट सहयोग की पुन: पुष्टि की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement