Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कश्मीर समेत भारत-पाकिस्तान के बीच के विवादों पर अमेरिका का बड़ा बयान

दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामले के कार्यकारी सहायक विदेश मंत्री डीन थॉम्पसन ने यहां संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "भारत-पाकिस्तान के संबंध में मैं केवल यह बताना चाहूंगा कि हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान को अपने मुद्दे आपस में ही हल करने होंगे।"

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: July 24, 2021 10:04 IST
America on India Pakistan Disputes Including Kashmir कश्मीर समेत भारत-पाकिस्तान के बीच के विवादों पर- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर समेत भारत-पाकिस्तान के बीच के विवादों पर अमेरिका का बड़ा बयान

वाशिंगटन. अमेरिका ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान को अपने द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए एक दूसरे के साथ काम करने की जरूरत है। अमेरिका ने कहा कि उसने दोनों पड़ोसी देशों को हमेशा ही एक स्थिर संबंध की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामले के कार्यकारी सहायक विदेश मंत्री डीन थॉम्पसन ने यहां संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "भारत-पाकिस्तान के संबंध में मैं केवल यह बताना चाहूंगा कि हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान को अपने मुद्दे आपस में ही हल करने होंगे।"

एक सवाल के जवाब में थॉम्पसन ने कहा, "हमें खुशी है कि इस वर्ष की शुरुआत में जो संघर्षविराम लागू हुआ - वह बरकरार है और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

गौरतलब है कि भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त, 2019 को समाप्त कर दिया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में खटास आ गई थी। इस वर्ष की शुरुआत में दोनों पड़ोसी देशों ने संघर्षविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए।

अफगानिस्तान के बारे में एक सवाल पर, मंत्री ने कहा कि अमेरिका उम्मीद करता है कि एक स्थिर और सुरक्षित अफगानिस्तान में क्षेत्र के सभी देशों के साझा हित होंगे। विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर जाने वाले हैं। इस दौरान अफगानिस्तान चर्चा का एक प्रमुख विषय होगा। थॉम्पसन ने कहा, "हम निश्चित रूप से अपने भारतीय भागीदारों के साथ इस बारे में बात करने पर विचार करेंगे कि उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक साथ कैसे काम किया जा सकता है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement