Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अमेरिका ने दी चीन को चेतावनी कहा, तोड़े उत्तर कोरिया से व्यापारिक संबंध

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत ने चीन को चेताया है कि अगर वह उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करता है तो वह अमेरिका के साथ अपने वृहद व्यापार को लेकर एक तरह से जोखिम उठाएगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 06, 2017 12:55 IST
America warns China break trade relations with North Korea- India TV Hindi
America warns China break trade relations with North Korea

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत ने चीन को चेताया है कि अगर वह उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करता है तो वह अमेरिका के साथ अपने वृहद व्यापार को लेकर एक तरह से जोखिम उठाएगा। (पीएम मोदी आज जाएंगे हायफा, भारतीय जवानों को देंगे श्रद्धांजली)

प्योंगयांग द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में निक्की हेली ने अपने कठोर भाषण में यह टिप्पणी की। हेली ने कहा कि यह दुनिया और ज्यादा खतरनाक बन गई है और अमेरिका अपने विशाल सैन्य बलों का इस्तेमाल खुद की और अपने सहयोगियों की सुरक्षा के लिए करेगा लेकिन व्यापार को तरजीह देता रहेगा। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करना ज्यादातर चीन पर निर्भर करता है क्योंकि उत्तर कोरिया के साथ व्यापार में चीन की भागीदारी 90 प्रतिशत है। हेली ने कहा कि ट्रंप प्रशासन चीन और अन्य देशों के साथ इस पर काम जरूर करेगा लेकिन पिछली चीजों को नहीं दोहराएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया की ओर से पहली बार अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने की पुष्टि करते हुए प्योंगयांग के कारण बढ़ते खतरे को लेकर आगाह किया। इसके साथ ही अमेरिका ने इस परीक्षण के जवाब में दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर एक संयुक्त मिसाइल अभ्यास को अंजाम दिया। पेंटागन की प्रमुख प्रवक्ता डाना व्हाइट ने कहा कि उार कोरिया के आईसीबीएम परीक्षण के बाद शक्ति परीक्षण के दौरान अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने दक्षिण कोरियाई जलक्षेत्र में मिसाइलें दागकर अपनी सटीकता के साथ निशाना साधने की क्षमता का प्रदर्शन किया।

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement