1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कोरोना वायरस महामारी के दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति 434 अरब डॉलर बढ़ी, देखें आंकड़े

कोरोना वायरस महामारी के दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति 434 अरब डॉलर बढ़ी, देखें आंकड़े

कोविड-19 महामारी में लाखों अमेरिकी नागरिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है, वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर बढ़ी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2020 8:57 IST
American billionaires got 434 billion dollar richer during the Covid-19 pandemic- India TV Hindi
Image Source : AP American billionaires got 434 billion dollar richer during the Covid-19 pandemic

न्यूयॉर्क | कोविड-19 महामारी में लाखों अमेरिकी नागरिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है, वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर बढ़ी। वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। शीर्ष पांच अमेरिकी अरबपतियों -जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट और ओरेकल के लैरी एलिसन की कुल संपत्ति में 75.5 अरब डॉलर या 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अमेरिकंस फॉर टैक्स फेयरनेस (एटीएफ) और इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज (आईपीएस) के अनुसार, "अमेरिका के अरबपति आर्थिक रूप से बहुत आगे बढ़े हैं, जबकि बाकी अमेरिका कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहले दो महीनों के दौरान बंद था।"

इस असमानता पर आईपीएस कार्यक्रम के निदेशक चक बिलिंस और 'बिलियनेयर बोनांजा 2020' रिपोर्ट के सह-लेखक ने कहा, "एक वैश्विक महामारी के दौरान अरबपतियों के धन में वृद्धि असमान सेक्रिफाइज को रेखांकित करती है।"

फोर्ब्स के आंकड़ों के समूह के विश्लेषण के आधार पर 18 मार्च से 19 मई के बीच 600 से अधिक अमेरिकी अरबपतियों की कुल संपत्ति में 434 अरब डॉलर या 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उसी अनुमानित अवधि के दौरान, 3.80 करोड़ से अधिक कामकाजी अमेरिकियों ने अपनी नौकरी खो दी। वहीं लगभग 15 लाख अमेरिकी इस वायरस से संक्रमित हुए और लगभग 90,000 लोगों की मृत्यु हो गई।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X