Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Coronavirus का कहर झेल रहे अमेरिका में Remdesivir ने किया कमाल, तेजी से ठीक हो रहे मरीज

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज अमेरिका में ही हैं और सबसे ज्यादा मौतें भी यहीं हुईं हैं। ऐसे में एक दवा अमेरिका के लिए उम्मीद बनकर उभरी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2020 11:53 IST
Remdesivir, Gilead Sciences, Gilead Sciences Remdesivir, United States Covid 19- India TV Hindi
Coronavirus patients recovering quickly after getting experimental drug remdesivir, says report | Gilead Sciences via AP

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस दुनिया भर में तबाही मचा रहा है लेकिन अमेरिका को इसने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। इस वायरस के चलते अमेरिका में 6 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मौतों का आंकड़ा 34 हजार के पार चला गया है। दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज अमेरिका में ही हैं और सबसे ज्यादा मौतें भी यहीं हुईं हैं। ऐसे में एक दवा अमेरिका के लिए उम्मीद बनकर उभरी है, और उस दवा का नाम Remdesivir है।

Remdesivir से तेजी से ठीक हो रहे मरीज

दावे के मुताबिक, इबोला के खात्मेर के लिए तैयार की गई ऐंटी वायरल दवा Remdesivir के इस्तेमाल से चमत्कारिक परिणाम देखने को मिले हैं। STAT नाम की एक वेबसाइट ने शिकागो यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ कैथलीन मलेन के हवाले से कहा कि remdesivir दवा के इस्तेमाल के बाद वहां भर्ती 125 लोगों में से 123 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है। उन्होंने बताया कि इनमें से 113 लोगों को गंभीर बीमारी थी। बताया जा रहा है कि इस दवा के इस्तेमाल के बाद मरीज काफी तेजी से ठीक हो रहे हैं। कैथलीन ने ये बातें शिकागो यूनिवर्सिटी के फैकल्टी मेंबर्स से एक चर्चा के दौरान कही थीं।

दवा के असर को लेकर अभी भी बहुत कुछ साफ नहीं
दवा के असर को लेकर भले ही कहा जा रहा है कि इसके इस्तेमाल के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं, लेकिन अभी भी इसके असर के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई और संस्थानों में इस दवा के असर के बारे में जांच की जा रही है, और बेशक इससे उम्मीद बहुत ज्यादा है। इस दवा को बनाने वाली कंपनी Gilead Sciences ने कहा कि इस स्तर पर हम यही कह सकते हैं कि इस दवा के असर को लेकर परिणामों के बारे में जानकारी अप्रैल में किसी भी समय जारी की जा सकती है।

‘एक दिन में वेंटिलेटर से हट गए मरीज’
शिकागो यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ मलेन ने यह भी कहा कि इस दवा के इस्तेमाल के बाद कई मरीज एक ही दिन बाद वेंटिलेटर से बाहर आ गए। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर हमारे मरीजों पर इस दवा का बहुत अच्छा असर हुआ है। कैथलीन ने कहा कि हमारे अधिकांश मरीज बेहद बुरी हालत में थे लेकिन उनमें से अधिकांश की तबीयत में 6 दिन के अंदर ही सुधार आ गया था। कुल मिलाकर महामारी से बुरी तरह जूझ रहे देश के लिए remdesivir एक नई उम्मीद बनकर उभरी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement