Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मेक्सिको भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हुई

मेक्सिको में खाड़ी तटीय तूफान और शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हो गयी है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 10, 2017 7:36 IST
death toll rises in mexico earthquake- India TV Hindi
death toll rises in mexico earthquake

जुचितान: मेक्सिको में खाड़ी तटीय तूफान और शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हो गयी है। एक के बाद एक आयी इस दोहरी आपदा से सबसे अधिक प्रभावित जुचितान और ओक्साका राज्य रहा, जिसमें 36 लोग मारे गये जबकि 8.1 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण कई इमारतें धराशायी हो गयीं। राष्ट्रपति एनरिके पेना नीतो ने कल रात टेलीवीजा न्यूज नेटवर्क के साथ साक्षात्कार में कहा कि सिटी हॉल का हिस्सा ढह गया है। (गले के कैंसर के चलते कुलसुम नवाज की लंदन में की गई दूसरी सर्जरी)

बचावकर्मी खोजी की मदद से हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं और सिटी हॉल से मलबा हटाने के लिये भारी मशीनों का उपयोग कर रहे हैं। वहां एक लापता पुलिस अधिकारी के होने की आशंका है। शहर के नागरिक रक्षा समन्वयक जोस एंटोनियो मारिन लोपेज ने कहा कि समूचे इलाके में इसी तरह से तलाश अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बचाव दल मलबों से शवों को निकाल रहे हैं लेकिन उल्लेखनीय बात यह है कि होटल डेल रियो के मलबे से चार लोगों को मलबों से जीवित निकाला गया है जिनमें दो बच्चे शामिल हैं। वहां एक महिला की मौत हो गयी थी।

पेना नीतो ने कहा कि अधिकारी पेयजल एवं भोजन की आपूर्ति फिर से शुरू करने के लिये काम कर रहे हैं और जरूरतमंद लोगों को चिकित्सकीय मदद उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने संकल्प जताया कि सरकार पुननिर्माण के कार्य में मदद करेगी। गृह विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ चियापास में ही 428 घर तबाह हो गये और 1,700 मकानों को नुकसान पहुंचा है। चियापास भूकंप के केंद्र से सबसे निकट राज्य है। एक दिन पहले ही तूफान कातिया वेराक्रूज राज्य के उत्तरी टेकोलुटला पहुंचा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement