Friday, March 29, 2024
Advertisement

राजनाथ सिंह और जयशंकर से मिले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ‘हाउडी मोदी’ को किया याद

भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी गहरी रुचि को दर्शाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2019 6:45 IST
Donald Trump, Donald Trump meets Rajnath Singh, Donald Trump meets Jaishankar- India TV Hindi
Donald Trump meets Rajnath Singh and Jaishankar in Oval Office | AP File

वॉशिंगटन: भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी गहरी रुचि को दर्शाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। वॉशिंगटन में हुई इस मुलाकात के दौरान भारत सरकार के दोनों कैबिनेट मंत्रियों के साथ उन्होंने दोनों देशों के हितों की विभिन्न मसलों पर हुई प्रगति पर चर्चा की। व्हाइट हाउस स्थित राष्ट्रपति के कार्यालय ओवल ऑफिस में करीब 30 मिनट तक चली मुलाकात के दौरान ट्रंप ने सितंबर में ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान मंच साझा करने के समय को याद किया।

2+2 बैठक के लिए तीन दिवसीय वॉशिंगटन के दौरे पर आए जयशंकर ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप से बैठक एक शिष्टाचार भेंट थी।’ उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के विभिन्न मुद्दों पर हुई प्रगति पर चर्चा की गई। जयशंकर ने बताया कि इस दौरान कारोबार पर संक्षिप्त चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने बताया कि उन्होंने और राजनाथ सिंह ने 2+2 बैठक के कुछ अहम बिंदुओं से राष्ट्रपति ट्रंप को अवगत कराया। जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति संबंधों को लेकर बहुत सरकारात्मक और संबंधों के विभिन्न पहलुओं को लेकर उत्साहित थे।

कारोबार के बारे में चर्चा होने के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि यह विषय बड़े एजेंडे के अंतर्गत आता है। यह बैठक उस दिन हुई जिस दिन अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उल्लेखनीय है कि विदेशमंत्री एस. जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ 2+2 बैठक हुई। अमेरिकी मंत्रियों ने जयशंकर एवं सिंह की विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मेजबानी की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement