Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन पर नरम पड़ा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप बोले- ट्रेड डील बरकरार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (अमेरिका के समयानुसार) को कहा कि चीन के साथ ट्रेड डील पूरी तरह से बरकरार है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 23, 2020 8:52 IST
चीन पर नरम पड़ा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप बोले- ट्रेड डील बरकरार- India TV Hindi
Image Source : AP चीन पर नरम पड़ा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप बोले- ट्रेड डील बरकरार

वाशिंगटन: दुनियाभर को कोराना वायरस महामारी देने वाले चीन के खिलाफ अमेरिका दोहरा व्यवहार कर रहे हैं। एक तरफ वह चीन के खिलाफ कड़े शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर वह चीन के साथ व्यापार को भी बनाए रखने की कवायद में जुटे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (अमेरिका के समयानुसार) को कहा कि चीन के साथ ट्रेड डील पूरी तरह से बरकरार है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, "चीन ट्रेड डील पूरी तरह बरकरार है। उम्मीद है कि वह समझौते की शर्तों पर बनाए रखेंगे!" डोनाल्ड ट्रंप ने यह ट्वीट तब किया है जब हाल ही में उन्होंने कोरोना वायरस को ‘कुंग फ्लू’ बताया था। दरअसल, ‘कुंग फ्लू’ शब्द चीन की परंपरागत मार्शल आर्ट ‘कुंग फू’ से मिलता जुलता है।

उन्होंने कहा था, ‘‘मैं इसे कुंग फ्लू कह सकता हूं। मैं इसके 19 अलग-अलग नाम ले सकता हूं। कई लोग इसे वायरस कहते हैं, जो यह है भी। कई इसे फ्लू कहते हैं। अंतर क्या है। मुझे लगता है कि हमारे पास इसके 19 या 20 नाम हैं।’’

इतना ही नहीं ट्रंप पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के लिए बार-बार चीन को जिम्मेदार ठहराते आ रहे हैं। उन्होंने बीजिंग पर वायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने इसकी उत्पत्ति के कारण इसे वुहान वायरस कहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement