1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सीरिया में हमने इस्लामिक स्टेट को बुरी तरह हराया, अब घर वापस आएंगे हमारे सैनिक: ट्रंप

सीरिया में हमने इस्लामिक स्टेट को बुरी तरह हराया, अब घर वापस आएंगे हमारे सैनिक: ट्रंप

अमेरिका ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में जीत की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 20, 2018 9:51 IST
Donald Trump orders full withdrawal of US troops from Syria | AP File- India TV Hindi
Donald Trump orders full withdrawal of US troops from Syria | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में जीत की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि इस जीत के बाद अब हमारे सैनिक अपने देश वापस आ जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप का कहना है कि सीरिया में वर्षों से आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ रही अमेरिकी सेना को अब घर वापस बुलाने का वक्त आ गया है। आपको बता दें कि अमेरिकी सेनाएं काफी समय से मध्य-पूर्व के इस देश में मौजूद थीं।

बुधवार को ट्विटर पर पोस्ट एक वीडियो संदेश में इस्लामिक स्टेट के जिहादियों की हार की घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हम जीत गए। हमने उन्हें हरा दिया है और उन्हें बुरी तरह हराया है। हमने जमीन वापस ले ली है। इसलिए हमारे लड़के, युवतियां, हमारे लोग, वे सभी वापस आ रहे हैं।’ वॉशिंगटन में सीरिया से 2000 अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की खबरों के बीच ट्रंप का यह संदेश आया है। अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रंप ने इस पर अंतिम फैसला मंगलवार को लिया। 

ट्रंप ने ट्विटर पर जारी किया वीडियो संदेश:

वहीं, व्हाइट हाउस का कहना है कि सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने का ट्रंप का फैसला उनकी नीतियों के अनुरूप है क्योंकि युद्ध से जर्जर देश में अमेरिकी सैनिकों का मुख्य कार्य इस्लामिक स्टेट को हराना था। अमेरिकी सेना वहां कभी भी गृहयुद्ध के समाधान के लिए नहीं गई थी। आपको बता दें कि एक समय मिडिल-ईस्ट के बड़े इलाके पर काबिज हो चुके इस्लामिक स्टेट का वजूद अब कुछ छोटे इलाकों तक ही रह गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X