Thursday, May 02, 2024
Advertisement

खुलेगा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी की हत्या का राज? फाइलें सार्वजनिक करेंगे ट्रंप

केनेडी की हत्या पर कई तरह की बातें की जाती हैं। कई लोगों का मानना है कि केनेडी की हत्या के वक्त वहां दूसरा हमलावर भी मौजूद था...

Agencies Reported by: Agencies
Published on: October 22, 2017 10:53 IST
Donald Trump and John F Kennedy- India TV Hindi
Image Source : AP PHOTO Donald Trump and John F Kennedy | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व प्रेजिडेंट जॉन एफ. केनेडी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने की घोषणा की है। ट्रंप ने कहा कि वह 1963 में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने की इजाजत देंगे। 22 नवंबर 1963 को केनेडी की हत्या कर दी गई थी। इस हत्या को लेकर कई तरह की धारणाएं हैं, लेकिन आधिकारिक रूप से कहा गया कि बंदूकधारी ली हार्वी ओसवाल्ड ने उनकी हत्या की थी।

ट्रंप ने यह घोषणा उस वक्त की है जब ऐसी खबरें आई थीं कि सभी फाइलों को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति के तौर पर मैं लंबे समय से रोकी गई और गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने की इजाजत दूंगा।’ ट्रंप की इस घोषणा के बाद अमेरिकी राजनीति में भूचाल आ गया है। कहा जा रहा है कि वह अपने खिलाफ चल रही कई नकारात्मक खबरों से जनता का ध्यान भटकाना चाहते हैं। ट्रंप के इस फैसले पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भी उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी।

ट्रंप ने ट्विटर पर फाइलों को सार्वजनिक करने की घोषणा करते हुए लिखा, 'राष्ट्रपति के तौर पर मैं आगे की जानकारी के लिए लंबे समय से बंद और गोपनीय जॉन एफ. केनेडी फाइल्स को सार्वजनिक करने की इजाजत दूंगा।' गौरतलब है कि केनेडी की हत्या पर कई तरह की बातें की जाती हैं। कई लोगों का मानना है कि केनेडी की हत्या के वक्त वहां दूसरा हमलावर भी मौजूद था। हालांकि आधिकारिक रूप से कहा गया कि बंदूकधारी ली हर्वी ऑसवल्ड ने उनकी हत्या की थी। राष्ट्रपति के इस फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement