Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

‘आजीवन राष्ट्रपति’ पर डोनाल्ड ट्रंप ने शी चिनफिंग की तारीफ करते हुए ली चुटकी?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के इसी संभावित अनुमोदन के ऊपर चीनी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए चुटकी भी ली है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2018 11:20 IST
Donald Trump and Xi Jinping | AP Photo- India TV Hindi
Donald Trump and Xi Jinping | AP Photo

वॉशिंगटन: चीन में शनिवार को संसद के वार्षिक सत्र की औपचारिक शुरुआत हो गई। खास बात यह है कि इस सत्र के दौरान एक संवैधानिक संशोधन को अनुमोदित किए जाने की संभावना है, जिसमें राष्ट्रपति पद पर किसी नेता के 2 कार्यकाल की सीमा को खत्म करने का प्रावधान किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के इसी संभावित अनुमोदन के ऊपर चीनी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए चुटकी भी ली है। उन्होंने कहा कि हो सकता है अमेरिका में भी कभी ऐसा हो सकता है कि कोई आजीवन राष्ट्रपति बना रहे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेरे विचार से यह अच्छी बात है कि अब चीन में राष्ट्रपति आजीवन इस पद पर बने रहेंगे। साथ ही उन्होंने चुटकी ली कि हो सकता है, अमेरिका में भी कभी कोई आजीवन राष्ट्रपति हो। ट्रंप के साउथ फ्लोरिडा इस्टेट में रिपब्लिकन दानकर्ताओं के लिए आयोजित भोज के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी की। ‘CNN’ की खबर के मुताबिक, यह टिप्पणी उसे मिली रिकॉर्डिंग पर आधारित है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हाल में सत्ता पर पूर्ण पकड़ हासिल कर ली है। ट्रंप ने वहां मौजूद जनसमूह से कहा, ‘वहां (चीन में) अब आजीवन काल के लिये राष्ट्रपति होगा। बहुत खूब।’ ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह बहुत बढ़िया है।’’ बहरहाल ट्रंप ने इस दौरान अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की भी आलोचना की और उन पर धांधली के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा कि इराक में अतिक्रमण अब तक का एकमात्र सबसे गलत फैसला था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement