Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मेथेनॉल युक्त हैंड सैनिटाइजर के सेवन से अमेरिका में 4 लोगों की मौत

अल्कोहल युक्त हैंड सैनेटाइजर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन ऐसे उत्पादों को पी लेना दो राज्य के चार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 08, 2020 12:27 IST
मेथेनॉल युक्त हैंड...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE मेथेनॉल युक्त हैंड सैनिटाइजर के सेवन से अमेरिका में 4 लोगों की मौत

न्यूयॉर्क: अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन ऐसे उत्पादों को पी लेना दो राज्य के चार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस हफ्ते जानकारी दी कि मई और जून में हैंड सैनेटाइजर पी लेने से एरिजोना और न्यू मेक्सिको में 15 वयस्कों के शरीर में जहर फैल गया।

रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने बताया कि इनमें से चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य को दृष्टि संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी ने उन सैनेटाइजरों का सेवन किया था जिसमें मेथेनॉल या वुड अल्कोहल था। वैध सैनिटाइजरों में कीटाणुओं को मारने वाली सामग्री में मुख्य रूप से इथाइल अल्कोहल होता है जिसका सेवन किया जा सकता है। लेकिन कुछ कंपनियां इसके स्थान पर जहरीले मेथेनॉल का प्रयोग कर रही हैं जो एंटीफ्रीज (किसी द्रव का जमाव बिंदु कम करने के लिए इस्तेमाल होने वाला योगज) में इस्तेमाल होता है।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने जून में मेक्सिको में बनने वाले हैंड सैनिटाइजर जैल के प्रति आगाह किया था और कहा था कि इसमें काफी मात्रा में मेथेनॉल है। इसके बाद से ही, एफडीए लगातार ऐसे उत्पादों की सूची बढ़ा रहा था। एफडीए ने ऐसे कई हैंड सैनिटाइजरों की पहचान की जिनमें मेथेनॉल होता है और जिन्हें निर्माताओं एवं वितरकों ने अमेरिका से वापस ले लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement