1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने फीका किया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने फीका किया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

अमेरिका में फ्लोरिडा समेत कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं, जिससे देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका हो गया।

Bhasha Bhasha
Published on: July 05, 2020 12:44 IST
अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने फीका किया स्वतंत्रता दिवस का जश्न- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने फीका किया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

सेंट पीट बीच (अमेरिका): अमेरिका में फ्लोरिडा समेत कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं, जिससे देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका हो गया। देश के 50 राज्यों में संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में शुक्रवार को कुल 54,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे जो एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले थे जबकि शनिवार को यह आंकड़ा 50,000 से अधिक रहा। 

विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोविड-19 के कुल 28 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है जो पूरे विश्व में पाए गए संक्रमण के मामलों का एक चौथाई है। मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं मिलना और जांच की कम संख्या के कारण भी इस संक्रमण से जुड़े सही आंकड़े सामने नहीं आ पा रहे हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1,28,000 लोगों की जान जा चुकी है। दुनियाभर में कोविड-19 के 1.7 करोड़ मामले सामने आए हैं और 5,17,000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। 

फ्लोरिडा में शनिवार को कोविड-19 के 11,445 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,90,000 से अधिक हो गए। अमेरिका में कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने चार जुलाई के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका कर दिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सप्ताहांत एजेंडे के उलट अवकाश के दिन लोगों को एक जगह एकत्र होने से रोकने के प्रयास किए गए हैं, जिसमें शुक्रवार रात दक्षिण डकोटा के माउंट रशमोर में आतिशबाजी कार्यक्रम और शनिवार को “सैल्यू फॉर अमेरिका” कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर लोगों को हतोत्साहित किया जाना भी शामिल है। 

इसके अलावा व्हाइट हाउस साउथ लॉन में राष्ट्रपति के भाषण और वाशिंगटन में रविवार शाम को होने वाली आतिशबाजी में भी लोग शामिल नहीं पाएंगे। बता दें कि अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। अमेरिका इस दिन 1776 में ब्रितानी साम्राज्य से आजादी के घोषणापत्र के प्रकाशन का जश्न मनाता है। अमेरिका में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X