Monday, May 20, 2024
Advertisement

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुई उत्तर कोरिया को लेकर बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया में उनके समकक्ष ने उत्तर कोरिया के परमाणु अभियान को किस तरह रोका जाए इस मुद्दे पर बातचीत की।

India TV News Desk
Published on: June 30, 2017 13:08 IST
Interaction between america and south korea about north...- India TV Hindi
Interaction between america and south korea about north korea policies

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया में उनके समकक्ष ने उत्तर कोरिया के परमाणु अभियान को किस तरह रोका जाए इस मुद्दे पर बातचीत की। हालांकि इस बातचीत में प्योंगयांग शासन को अलग थलग करने या उससे बातचीत करने को लेकर उनके बीच मतभेद बने रहे। ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति मून जे-इन का व्हाइट हाउस में एक औपचारिक रात्रिभोज में स्वागत किया। बाद में, शाम की बातचीत उत्तर कोरिया को लेकर जारी गतिरोध पर आधारित थी। (पहली बार ताइवान को हथियार बेचेगा अमेरिका)

अपनी पत्नी मेलानिया और मून के साथ ट्रंप ने रात्रिभोज में कहा, हम रात आज जबरदस्त चर्चा करने जा रहे हैं। रात्रिभोज में ट्रंप और उनकी पत्नी, मून और उनकी पत्नी किम जुंग-सून के साथ एक मेज पर बैठे। ट्रंप कैबिनेट और कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी रात्रिभोज के लिए तैयार भव्य मेज पर बैठे। ट्रंप ने कहा, मैं जानता हूं कि आप हमारे लोगों के साथ उत्तर कोरिया और व्यापार एवं अन्य चीजों की कुछ जटिलताओं पर चर्चा कर रहे हैं और हम भी जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे उन पर चर्चा करेंगे, यह बातचीत देर शाम तक चल सकती है।

इससे पहले मून ने अमेरिकी नेताओं को उत्तर कोरिया से बातचीत करने की अपनी नीति के पक्ष में करने के लिए बातचीत की। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उस पर दबाव बढ़ाने का संकल्प लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement