Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सत्ता में आए तो पेरिस समझौते, ईरान परमाणु समझौते में फिर से शामिल होंगे: कमला हैरिस

उन्होंने इसके लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘‘जो बाइडेन और हमारे प्रशासन को डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रशासन द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करने और दुनिया में अपना मुकाम बहाल करने का एक बड़ा काम करना होगा।’’

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 29, 2020 16:51 IST
Kamala Harris pledges to re-enter Iran nuke deal- India TV Hindi
Image Source : PTI Kamala Harris pledges to re-enter Iran nuke deal

वाशिंगटन: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार एवं भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस ने वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करती है, तो ‘‘दुनिया में अपना मुकाम’’ बहाल करने और एशिया और यूरोप के सहयोगी देशों का विश्वास और समर्थन वापस पाने के लिए उनकी सरकार पेरिस जलवायु समझौते और ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते में फिर से शामिल होगी। 

शुक्रवार को एक वर्चुअल कोषसंग्रह कार्यक्रम में, 55 वर्षीय हैरिस से पूछा गया कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन ‘‘हमारे यूरोपीय और एशियाई सहयोगियों के विश्वास और समर्थन को कैसे बहाल करेगा’’, तो जवाब में हैरिस ने जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए पेरिस समझौते में फिर से शामिल होने और ईरान परमाणु समझौते को मजबूत करने और उसमें फिर से शामिल होने का वादा किया। 

उन्होंने इसके लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘‘जो बाइडेन और हमारे प्रशासन को डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रशासन द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करने और दुनिया में अपना मुकाम बहाल करने का एक बड़ा काम करना होगा।’’ गौरतलब है कि 2017 में, ट्रम्प ने पेरिस समझौते से हटने के फैसले की घोषणा करते हुए कहा था कि समझौते में अमेरिका के खरबों डॉलर खर्च होंगे, नौकरियां जाएंगी और तेल, गैस, कोयला और विनिर्माण उद्योगों में बाधा उत्पन्न होगी। ट्रम्प ने 2018 में ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement