Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में कोरोना की लहर फिर तेज, वॉशिंगटन डीसी में मास्क की वापसी

वॉशिंगटन, डीसी में लोगों को फिर से घर के अंदर मास्क पहनना होगा, भले ही उन्हें कोविड -19 के खिलाफ टीका लगाया गया हो या नहीं।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 30, 2021 13:40 IST
अमेरिका में कोरोना की...- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE PHOTO) अमेरिका में कोरोना की लहर फिर तेज, वॉशिंगटन डीसी में मास्क की वापसी

वॉशिंगटन: वॉशिंगटन डीसी में लोगों को फिर से घर के अंदर मास्क पहनना होगा, भले ही उन्हें कोविड -19 के खिलाफ टीका लगाया गया हो या नहीं। अमेरिकी राजधानी शहर के मेयर म्यूरियल बोउसर ने घोषणा की है कि देश भर में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नए शासनादेश के अनुसार, शनिवार को सुबह 5 बजे से, दो साल से ज्यादा आयु के सभी डीसी निवासियों को, उनके टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना, इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना आवश्यक होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोउसर के हवाले से कहा, "चीजें (महामारी) के दौरान बदल गई हैं, और हमें भी अनुकूलित करना होगा।" उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह बहुत से लोगों के लिए एक बड़ी लिफ्ट नहीं होगी और जिले के कुछ लोगों को ध्यान में रखते हुए, जिनके पास महामारी के दौरान सबसे सख्त मास्क का जनादेश था, उन्होंने कभी भी घर के अंदर मास्क पहनना बंद नहीं किया था।" इसके अतिरिक्त, अधिकारी डीसी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक टीकाकरण को जरूरी बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

समाचार सम्मेलन में जिले के वायरस डेटा के लिए एक अद्यतन प्रदान करते हुए, डीसी स्वास्थ्य निदेशक लाक्वांद्रा नेस्बिट ने जुलाई में डीसी के दैनिक मामले दर में अब तक पांच गुना वृद्धि का हवाला दिया। निदेशक के अनुसार, 5 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों और 20 से 34 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों के लिए वायरस की दर विशेष रूप से बढ़ी है, जिन्होंने कहा कि कई नए मामलों को बड़े समूहों में यात्रा, बाहर खाने और सामाजिक गतिविधियों से जोड़ा गया है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा देश की राजधानी को मध्यम श्रेणी से ऊपर पर्याप्त कोविड -19 संचरण इलाकों की श्रेणी में वर्गीकृत करने के एक दिन बाद नए मास्क की आवश्यकता आई है। 'पर्याप्त' संचरण संभावनाओं वाले क्षेत्रों के लिए, सीडीसी टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना इनडोर मास्क जनादेश की सिफारिश करता है।

सीडीसी मेट्रिक्स के अनुसार, 'पर्याप्त' संचरण किसी भी इलाके में होता है, जिसने पिछले सप्ताह में प्रति 100,000 निवासियों पर 50 से 100 नए मामले दर्ज किए हैं, या 8 प्रतिशत और 10 प्रतिशत के बीच एक परीक्षण पॉजिटिविटी दर की रिपोर्ट कर रहा है। सीडीसी के अनुसार, प्रति 100,000 निवासियों पर डीसी की सात-दिवसीय केस दर 58.09 थी, और सात-दिवसीय परीक्षण पॉजिटिविटी दर 2.59 प्रतिशत थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement