1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. आज दुनिया देखेगी PM मोदी और जो बायडेन की दोस्ती, जानें क्यों अहम है ये मुलाकात

आज दुनिया देखेगी PM मोदी और जो बायडेन की दोस्ती, जानें क्यों अहम है ये मुलाकात

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन से मुलाकात होने वाली है। बायडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये पहला मौका होगा जब दोनों नेता आमने-सामने मुलाकात करेंगे।

Khushbu Rawal Khushbu Rawal
Updated on: September 25, 2021 7:44 IST
pm modi and joe biden- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज दुनिया देखेगी PM मोदी और जो बायडेन की दोस्ती, जानें क्यों अहम है ये मुलाकात

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे पर आज सबसे अहम दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन से मुलाकात होने वाली है। आज होने वाली इस साल की सबसे बड़ी मुलाकात पर भारत ही नहीं पूरी दुनिया की निगाहें हैं। बायडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये पहला मौका होगा जब दोनों नेता आमने-सामने मुलाकात करेंगे। बता दें कि जो बायडेन के न्योते पर पीएम मोदी अमेरिका आए हैं और आज व्हाइट हाउस में ये मुलाकात होगी। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े के बाद से जिस तरह से हालात बदले हैं उसे लेकर ये मीटिंग बेहद अहम मानी जा रही है। इसके अलावा कोविड महामारी और वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर भी दोनों नेताओं की बैठक के बाद बड़ा ऐलान होने की उम्मीद की जा रही है। इस मीटिंग से पहले कल अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पीएम मोदी की मुलाकात भी काफी अहम रही।

क्या है मोदी-बायडेन की मीटिंग का एजेंडा?

आज पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात भारतीय समय के मुताबिक रात 8:30 बजे होनी है जबकि मध्यरात्रि से क्वाड समिट शुरू होगी। सवाल है आखिर पीएम मोदी और राष्ट्रपति बायडेन की मुलाकात इतनी अहम क्यों है। क्यों पूरी दुनिया की नजरें आज की इस मुलाकात पर टिकीं हैं तो आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बायडेन की मीटिंग का एजेंडा क्या हो सकता है-

  • दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान और तालिबान के मुद्दे पर बात जरूर होगी
  • पाकिस्तान और आतंकवाद पर भी दोनों नेता बात कर सकते हैं
  • पाकिस्तान और तालिबान से चीन के गठजोड़ पर भी प्रधानमंत्री बायडेन के सामने भारत का पक्ष रख सकते हैं
  • इसके अलावा अमेरिका से डिफेंस डील पर चर्चा हो सकती है
  • कारोबारियों के साथ पीएम की बैठक हो चुकी है...अब बायडेन से मुलाकात के दौरान भी भारत-अमेरिका के व्यापारिक संबंधों पर और चर्चा हो सकती है
  • कोरोना वैक्सीन डिप्लोमेसी और भारतीयों के लिए वीजा नियम भी पीएम मोदी और प्रेसिडेंट बायडेन के बीच बातचीत का मुख्य मुद्दा रह सकता है

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन की मुलाकात को लेकर अमेरिका में रह रहे भारतीयों में भी काफी उत्साह है। पीएम मोदी जिस होटल में ठहरे हैं उसके बाहर भारतीय मूल के लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए जमा हैं। हर शख्स की ज़ुबान पर मोदी-मोदी के नारे हैं।

क्वाड नेताओं के सम्मान में डिनर दे सकते हैं बायडेन
पीएम मोदी आज जब बायडेन से मिलेंगे तो ये उनकी तीसरी मुलाकात होगी। मोदी और बायडेन 2014 में तब मिले थे जब जो बायडेन अमेरिका के उप-राष्ट्रपति थे। जब बायडेन ने पीएम मोदी को लंच पर इनवाइट किया था इसके बाद जब साल 2016 में पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया तब भी जो बायडेन ने उसकी अध्यक्षता की थी और अब आज दोनों वन टू वन बात करने वाले हैं। इसके अलावा आज व्हाइट हाउस में क्वाड देशों के नेताओं की बैठक होगी। इसके बाद मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो जाएंगे और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। ये पहला मौका है जब क्वाड देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन व्यक्तिगत तौर पर हो रहा है। आज राष्ट्रपति जो बायडेन क्वाड नेताओं के सम्मान में डिनर भी दे सकते हैं।

पिछले 20 सालों से भारत-अमेरिका के करीबी संबंध
आपको बता दें कि पिछले 20 सालों से भारत और अमेरिका एक दूसरे के करीब आ रहे हैं। इसकी शुरुआत अटल बिहारी वाजयेपी के दौर में हुई थी और पीएम मोदी ने इसे तेज़ी से आगे बढ़ाया। पहले बराक ओबामा के दौर में पीएम मोदी ने बतौर पीएम अमेरिका का पहला दौरा किया। उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की केमिस्ट्री ने भारत-अमेरिका के रिश्तों को नये आयाम दिए। अब पीएम मोदी की जो बायडेन के साथ बतौर राष्ट्रपति भले ही पहली मुलाकात हो लेकिन व्हाइट हाउस में कामकाज संभालने के बाद दोनों के बीच पांच बार बातचीत हो चुकी है।

Click Mania
bigg boss 15