1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया: अमेरिकी मीडिया

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया: अमेरिकी मीडिया

अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की रिपोर्ट है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 01, 2019 12:39 IST
Osama bin Laden son Hamza Bin Laden of al-Qaida leadership, is dead, say US officials | AP File- India TV Hindi
Osama bin Laden's son, Hamza, heir to al-Qaida leadership, is dead, say US officials | AP File

वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की रिपोर्ट है। अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि हमजा की मौत कैसे हुई और उसके मारे जाने में अमेरिका का भी रोल है या नहीं। इस खबर के बारे में अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने भी कुछ नहीं बताया है, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसके बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

10 लाख डॉलर का था इनाम

आपको बता दें कि अमेरिका ने हमजा का पता बताने वाले को इनाम के तौर पर 10 लाख डॉलर देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा था कि हमजा अपने पिता ओसामा की मौत का बदला लेना चाहता है और इसलिए उसके ऊपर हमले की प्लानिंग कर रहा है। हमजा को ‘जिहाद का युवराज’ कहा जाता था और अमेरिका उसे उभरते हुए आतंकी सरगना के रूप में देखता था। यही वजह है कि अमेरिका ने हमजा के ऊपर इनाम के तौर पर इतनी बड़ी रकम का ऐलान किया था।

सऊदी अरब ने रद्द की थी नागरिकता
अमेरिका की इस घोषणा के बाद सऊदी अरब ने हमजा बिन लादेन की नागरिकता रद्द कर दी थी। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। हमजा बिन लादेन की शादी की खबरें भी पिछले दिनों चर्चा में थीं। बताया गया कि हमजा ने 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अता की बेटी से की थी। ओसामा के परिवार ने भी इसकी पुष्टि की थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X