Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रिकॉर्ड कोरोना केस से सकते में अमेरिका, फाइजर के कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी

अमेरिका में एक दिन में 2.44 लाख लोगों का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद दैनिक मामलों की सबसे बड़ी संख्या का नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: December 13, 2020 11:53 IST
रिकॉर्ड कोरोना केस से...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रिकॉर्ड कोरोना केस से सकते में अमेरिका, फाइजर के कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी

वॉशिंगटन: अमेरिका में एक दिन में 2.44 लाख लोगों का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद दैनिक मामलों की सबसे बड़ी संख्या का नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। यह दुनिया में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश है और बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए वैक्सीन के वितरण की तैयारी में है। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के शनिवार के ताजा अपडेट के मुताबिक देश में 2,44,011 नए मामले और 3,013 मौतें दर्ज हुईं हैं। इसके बाद यहां मामलों की कुल संख्या 1,60,45,596 और मौतों की संख्या 2,97,789 हो गई है।

अमेरिका में अब 7 दिन के औसत मामलों की संख्या 2,09,000 की रिकॉर्ड उंचाई तक पहुंच गई है और अप्रैल के बाद पहली बार 7 दिन में औसत मौतों की संख्या 2,400 हो गई है। कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के अनुसार, पूरे अमेरिका में 1,08,000 से अधिक लोग बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। महामारी शुरू होने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। लिहाजा यहां के अस्पतालों और मेडिकल सेंटर्स बहुत ज्यादा दबाव में है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने शुक्रवार को जर्मन कंपनी बायोएनटेक और अमेरिकी कंपनी फाइजर की साझेदारी में बने कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए हरी झंडी दे दी। यह अमेरिका में पहला टीका है।

टीके को हरी झंडी मिलने के बाद देश में वैक्सीन को वितरित करने और 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए इसका उपयोग करने का काम शुरू हो जाएगा। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा है कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट सोमवार से राज्यों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement