Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जो बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन डोनाल्ड ट्रंप सुबह वॉशिंगटन छोड देंगे

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन यानी अगले बुधवार की सुबह वॉशिंगटन छोड़ देंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 16, 2021 7:59 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन ट्रंप सुबह वॉशिंगटन छोड देंगे

वॉशिंगटन: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन यानी अगले बुधवार की सुबह वॉशिंगटन छोड़ देंगे। मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी, क्योंकि इस निर्णय को सार्वजनिक नहीं किया गया है। बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कुछ सहयोगियों के साथ ट्रंप के फ्लोरिडा में रहने की उम्मीद है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, ‘‘जिन लोगों ने मुझसे इस बारे में पूछा था, मैं उन्हें बता रहा हूं कि मैं 20 जनवरी को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होऊंगा।’’ बता दें कि 1869 में अमेरिका के 17वें राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन के बाद ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति होंगे जो अपने उत्तराधिकारी के शपथग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे।

अमेरिका में तीन नवंबर को हुए चुनाव में कई सप्ताह तक जीत का ‘‘झूठा’’ दावा करने वाले ट्रंप के इस समारोह में शामिल होने की उम्मीद नहीं की जा रही थी। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में अपने समर्थकों द्वारा की गई हिंसा की को यह कहते हुए अंतत: निंदा की थी कि वे अमेरिका का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। सांसत में पड़े ट्रंप ने इसके साथ ही संकल्प लिया कि वह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को सत्ता का व्यवस्थित, निर्बाध और सुगम हस्तांतरण सुनिश्चित करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement