1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका के अलास्का में 7.5 तीव्रता का भीषण भूकंप, प्रशांत महासागर में सुनामी की चेतावनी

अमेरिका के अलास्का में 7.5 तीव्रता का भीषण भूकंप, प्रशांत महासागर में सुनामी की चेतावनी

अमेरिका के सुदूर उत्तरी राज्य अलास्का में आज सुबह भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 20, 2020 8:00 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : PTI Earthquake

अमेरिका के सुदूर उत्तरी राज्य अलास्का में आज सुबह भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए अलास्का से सटे उत्तरी महासागर के क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ जगहों पर 1.5 से 2 फीट ऊंचीं सुनामी लहरें भी उठीं। बाद में चेतावनी को अडवाइजरी में तब्दील कर दिया गया।

नैशनल ओशिऐनिक ऐंड अटमॉस्फीरिक ऐडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के अनुसार यह भूकंप जमीन से 41 किमी नीचे सैंड पॉइंट शहर से 94 किमी दूर था। सुनामी की चेतावनी केनेडी एंट्रेंस से यूनिमैक पास तक जारी की गईं। NOAA ने बताया कि दोपहर करीब 5 बजे (ईस्टर्न स्टैंडर्ड टाइम) 7.4 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। बाद में तीव्रता को अपग्रेड किया गया। अलास्का भूकंप केंद्र के मुताबिक पहले झटके के बाद दो और झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता 5 से ज्यादा थी।

नैशनल वेदर सर्विस ने लोगों को आगाह किया है कि शक्तिशाली लहरें और करंट का उनके नजदीकी तट पर असर हो सकता है। लोगों को खतरे के लिए सतर्क करते हुए तट से दूर रहने के लिए कहा गया है। साथ ही ऊंचाई के क्षेत्र में जाने के लिए कहा गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment