1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. भारत को 24 MH60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर बेचेगा अमेरिका, पनडुब्बियों पर करता है अचूक वार

भारत को 24 MH60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर बेचेगा अमेरिका, पनडुब्बियों पर करता है अचूक वार

अमेरिका ने भारत को 24 बहुउपयोगी MH 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर मंजूरी दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 03, 2019 11:33 IST
United Sates approves sale of 24 MH-60 Romeo Seahawk anti-submarine helicopters to India- India TV
United Sates approves sale of 24 MH-60 Romeo Seahawk anti-submarine helicopters to India | lockheedmartin.com

वॉशिंगटन: अमेरिका ने भारत को 24 बहुउपयोगी MH 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर मंजूरी दे दी है। यह जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्रालय के हवाले से आई है। इन हेलीकॉप्टरों के आने से भारत की सैन्य क्षमता में काफी इजाफा होगा क्योंकि देश को पिछले एक दशक से अधिक समय से इन हंटर हेलीकॉप्टर की आवश्यकता थी। लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित ये हेलीकॉप्टर पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं। ये हेलीकॉप्टर समुद्र में तलाश एवं बचाव कार्यों में भी उपयोगी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को कांग्रेस में अधिसूचित किया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। ये हेलीकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध मिशन को सफलता से अंजाम देने में सक्षम बनाएंगे। विदेश मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में कांग्रेस को बताया कि इस प्रस्तावित बिक्री की मदद से भारत एवं अमेरिका के सामरिक संबंधों को मजबूत करके अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

इस हेलीकॉप्टर को पनडुब्बियों पर अचूक निशाना लगाने के लिए भी जाना जाता है

इस हेलीकॉप्टर को पनडुब्बियों पर अचूक निशाना लगाने के लिए भी जाना जाता है | lockheedmartin.com

उसने कहा कि इन हेलीकॉप्टरों की अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर होगी। इस बिक्री से उस बड़े रक्षा साझीदार की सुरक्षा स्थिति सुधरेगी जो हिंद प्रशांत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कारक रहा है। अधिसूचना के अनुसार इस बढ़ी क्षमता से क्षेत्रीय खतरों से निपटने में भारत को मदद मिलेगी और उसकी गृह सुरक्षा मजबूत होगी। भारत को इन हेलीकॉप्टरों को अपने सशस्त्र बलों में शामिल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

इसमें कहा गया कि इस प्रस्तावित बिक्री से क्षेत्र में मूल सैन्य संतुलन नहीं बिगड़ेगा। इन हेलीकॉप्टरों को दुनिया के सबसे अत्याधुनिक समुद्री हेलीकॉप्टर माना जाता है। ये हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना की मारक क्षमताओं को बढ़ाएंगे। विशेषज्ञों के अनुसार हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलीकॉप्टर आवश्यक हैं। (भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X