Thursday, April 25, 2024
Advertisement

US Election Result: जीत के करीब पहुंचे जो बाइडेन, डोनाल्ड ट्रंप कानूनी लड़ाई को तैयार

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार को वोटों की गिनती में पीछे छोड़ दिया है और बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 11, 2020 21:17 IST
US election result, Donald trump, joe biden- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV US election result 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार को वोटों की गिनती में पीछे छोड़ दिया है और बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं। जो बाइडेन को अब तक 264 इलेक्टोरोल वोट मिले हैं जबकि ट्म्प के खाते में अबतक 214 वोट आए हैं। हालांकि अभी मतगणना का दौर जारी है। दोनों उम्मीदवारों ने जीत का भरोसा जताया है। 

वहीं राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचता दिख रहा है क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन की प्रचार टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में है।  इस बार रिकार्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है। पेन्सिलवेनिया के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार तक सारे मतों की गिनती हो जाएगी। 

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन की प्रचार टीम का मानना है इससे उन्हें फायदा होगा जबकि ट्रंप की प्रचार टीम का मानना है कि मतगणना के दौरान चुनावी कदाचार हो सकता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार तड़के व्हाइट हाउस में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से इस्तेमाल हो, इसलिए हम अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। हम मतदान को रोकना चाहते हैं। ’’ डेलावर में बाइडेन ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्र से वोट दिए गए हैं। हमें मतगणना पूरी होने तक धैर्य रखना होगा।’

बुधवार देर रात ‘बैटलग्राउंड’ राज्य पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में अपनी जीत की घोषणा कर दी थी। ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। अमेरिका के राष्ट्रपति ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘ हमने पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया और नोर्थ कैरोलाइना में दावा किया है, जहां प्रत्येक में ट्रंप को बढ़त मिल रही थी़ इनके अलावा हम मिशिगन पर भी दावा कर रहे है, जहां बड़ी संख्या में गुप्त रूप से मतपत्रों के होने की जानकारी मिली थी।’’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ हमारे वकीलों ने ‘‘सार्थक पहुंच’’ की अनुमति मांगी है, लेकिन अब उससे क्या भला होगा ? हमारी प्रणाली की अखंडता को और राष्ट्रपति चुनाव को क्षति पहुंच चुकी है। इस बारे में चर्चा की जानी चाहिए।’’ दूसरी ओर, बाइडेन ने चुनाव में जीत का विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ प्रक्रिया पर और एक-दूसरे में विश्वास रखें। हम साथमे इसमें जीत दर्ज करेंगे।’’

ट्रंप अभियान दल ने जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमें दर्ज कराए हैं और विस्कोंन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने की मांग की है। मुख्यधारा ने मीडिया ने बाइडेन को मिशिगन और विस्कॉन्सिन में विजेता बताया है। वहीं ट्रंप पेनसिलवेनिया में आगे चल रहे हैं। ट्रंप को जीतने के लिए ‘बैटलग्राउंड’ राज्य जॉर्जिया, नोर्थ कैरोलाइना और नेवादा में जीत दर्ज करना बहुत जरूरी है, जहां बाइडेन थोड़े ही अंतर से आगे चल रहे हैं। वहीं ट्रंप अभियान को अरिजोना में भी जीत की उम्मीद है, जबकि कई मीडिया संगठन बाइडेन को वहां विजेता घोषित कर चुके हैं। 

 

Latest World News

US ELECTION RESULT 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 1:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एरिजोना में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक मतगणना केंद्र के बाहर पहुंचे और जमकर नारेबाजी की। ट्रंप समर्थकों ने काउंटिंग रोकने की मांग की। 

     

  • 9:51 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कमला हैरिस ने ट्वीट कर लिखा है कि अमेरिकी लोगों को वोटिंग प्रक्रिया में विश्वास रखना चाहिए. और संविधान के हिसाब से सभी बैलेट गिने जाने चाहिए।

  • 9:49 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए खुद को पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर रखने का फैसला कर लिया। ट्रंप के इस फैसले की खबर मीडिया में आने के तुरंत बाद उनके विपक्षी प्रत्याशी जो बाइडेन ने ट्वीट कर ट्रंप के फैसले को पलट देने का ऐलान कर दिया। 

  • 9:49 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार को वोटों की गिनती में पीछे छोड़ दिया है और बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं। जो बाइडेन को अब तक 264 इलेक्टोरोल वोट मिले हैं जबकि ट्म्प के खाते में अबतक 214 वोट आए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement