Friday, March 29, 2024
Advertisement

रूस कर रहा है अमेरिकी सरकारी एजेंसियों की हैकिंग? एफबीआई ने शुरू की जांच

अमेरिकी सरकारी अधिकारी अमेरिका में वित्त एवं वाणिज्य मंत्रालयों समेत संघीय एंजेंसियों के नेटवर्क हैक होने के मामले की जांच कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 14, 2020 10:36 IST
US federal agencies hacked fbi Russia a possible culprit- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY US federal agencies hacked fbi Russia a possible culprit

वाशिंगटन। अमेरिकी सरकारी अधिकारी अमेरिका में वित्त एवं वाणिज्य मंत्रालयों समेत संघीय एंजेंसियों के नेटवर्क हैक होने के मामले की जांच कर रहे हैं। एफबीआई और गृह सुरक्षा विभाग की साइबरसिक्योरिटी शाखा इस मामले की जांच कर रही है। हैक का खुलासा ऐसे समय में हुआ है, जब कुछ दिन पहले ही साइबर सुरक्षा से जुड़ी एक बड़ी कंपनी ने खुलासा किया था कि विदेशी सरकारी हैकरों ने उनके नेटवर्क की सुरक्षा को तोड़ते हुए कंपनी के हैकिंग माध्यमों की चोरी की। 

कई विशेषज्ञों को संदेह है कि रूस ‘फायरआई’ पर साइबर हमले के लिए जिम्मेदार हो सकता है। फायरआई एक बड़ी साइबर सुरक्षा कंपनी है और वह संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारों समेत दुनिया की कई शीर्ष वैश्विक कंपनियों के लिए काम करती है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वित्त मंत्रालय के नेटवर्क को हैक करने के लिए रूस जिम्मेदार है या नहीं। 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन यूलियोट ने एक बयान में बताया कि सरकार इससे संबंधित समस्याओं की पहचान और उससे निपटने की हर संभव कोशिश कर रही है। वहीं सरकार की ‘साइबरसिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी’ एजेंसी ने कहा कि वे भी अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर सरकार के नेटवर्कों संबंधी हालिया गतिविधियों की जांच कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement