Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका ने हिजबुल्‍ला कमांडर पर इनाम किया घोषित, जानकारी देने वाले को मिलेंगे एक करोड़ डॉलर

अमेरिका ने 2013 से ही कावथरानी को आतंकवाद के लिए काली सूची में डाला हुआ है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 11, 2020 10:27 IST
US offers 10mn dollarcash for information on Hezbollah boss- India TV Hindi
US offers 10mn dollarcash for information on Hezbollah boss

वाशिंगटन। अमेरिका ने लेबनानी हिजबुल्ला कमांडर मुहम्मद कावथरानी की गतिविधियों, नेटवर्क और सहयोगियों के बारे में कोई भी जानकारी देने पर एक करोड़ डॉलर के इनाम की घोषणा की है। कमांडर पर इराक में ईरान समर्थित समूहों को समन्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आरोप है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कावथरानी इराक में लेबनानी शिया आंदोलन का एक वरिष्ठ अधिकारी है, जिसने ईरान से जुड़े अर्धसैनिक समूहों के राजनीतिक समन्वयन के काम को संभाला है। इस समूह का संचालन पहले कासिम सुलेमानी करता था।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के शक्तिशाली नेता सुलेमानी जनवरी की शुरुआत में बगदाद में अमेरिका के हमले में मारे गए थे। अमेरिका ने 2013 से ही कावथरानी को आतंकवाद के लिए काली सूची में डाला हुआ है।

अमेरिका का कहना है कि कावथरानी इराक सरकार के नियंत्रण के बाहर काम कर रहे समूहों के कार्यों में मदद पहुंचाता है, जिसने विरोध प्रदर्शनों को हिंसक ढंग से दबाया है और विदेशी राजनयिक मिशनों पर हमला किया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय हिजबुल्ला को आतंकवादी संगठन की तरह देखता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement