Friday, March 29, 2024
Advertisement

समर्थकों से उकसाऊ अपील कर फंसे ट्रंप, अब Instagram ने भी लॉक किया अकाउंट

इंस्टाग्राम ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इंस्टाग्राम अकाउंट नीतियों के उल्लंघन को लेकर 24 घंटों के लिए बंद कर दिया है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने बयान जारी कर कहा कि हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इंस्टाग्राम अकाउंट को 24 घंटे के लिए लॉक कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2021 8:46 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP समर्थकों से उकसाऊ अपील कर फंसे ट्रंप, अब Instagram ने भी लॉक किया अकाउंट

वॉशिंगटन: इंस्टाग्राम ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इंस्टाग्राम अकाउंट नीतियों के उल्लंघन को लेकर 24 घंटों के लिए बंद कर दिया है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने बयान जारी कर कहा कि हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इंस्टाग्राम अकाउंट को 24 घंटे के लिए लॉक कर रहे हैं। बता दें कि इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उन सारे ट्वीट्स को हटा दिया, जिसमें उन्होंने यूएस कैपिटल में हुए हिंसक विरोध पर बात की थी। साथ ही ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए सस्पेंड कर दिया था। ट्रंप के हटाए गए ट्वीट्स में से एक वीडियो था, जिसमें ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्हें घर जाने के लिए कहते हुए चुनाव में हुई धांधली के आरोपों को दोहराया।

बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बैठक से पहले गुरुवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। ट्रंप समर्थकों के हंगामे और हिंसा की वजह से स्थिति और बिगड़ गई और वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लागू करना पड़ा। अमेरिका में कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को ‘‘लॉक्ड डाउन’’ (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया। कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि ‘‘बाहरी सुरक्षा खतरे’’ के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटोल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटोल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की।

कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए। कैपिटोल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं। ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा , ‘‘जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ’’ ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement