Friday, March 29, 2024
Advertisement

वाहन में आई गड़बड़ी के चलते दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोग घर छोड़ने पर मजबूर

लॉस एंजिलिस के पूर्व में स्थित पहाड़ों के जंगलों में आग एक डीजल वाहन में आई गड़बड़ी के चलते लगी थी जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। दमकल विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 04, 2020 12:25 IST
Vehicle malfunction sparked Southern California wildfire- India TV Hindi
Image Source : AP Vehicle malfunction sparked Southern California wildfire

बैनिंग (अमेरिका): लॉस एंजिलिस के पूर्व में स्थित पहाड़ों के जंगलों में आग एक डीजल वाहन में आई गड़बड़ी के चलते लगी थी जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। दमकल विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। कैलिफोर्निया वन एवं अग्नि संरक्षण विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक वाहन की निकास प्रणाली से जलता हुआ कार्बन निकलने की वजह से चैरी वैली में ओक ग्लेन रोड पर शुक्रवार को कई स्थानों पर आग लग गई थी और अधिकारियों ने ऐसे वाहन को देखने वाले किसी भी व्यक्ति को जांचकर्ताओं से संपर्क करने को कहा था। 

Related Stories

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कैलिफोर्निया के कई जंगलों में लगी आग में से, रिवरसाइड काउंटी में उठी लपटों ने शुक्रवार से अब तक 106 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की सूखी झाड़ियों और लकड़ियों को जलाकर खाक कर दिया है। 

अमेरिकी रेड क्रॉस के प्रवक्ता जॉन मेडिना ने कहा कि सोमवार दोपहर तक, आग पर महज पांच प्रतिशत तक काबू पाया जा सका था और इस आग तथा कोरोना वायरस को लेकर उठाए जा रहे एहतियाती कदमों के कारण एक आश्रय स्थल पर और तनाव पैदा कर दिया है। 

प्रभावित क्षेत्र से लोगों को निकालने वाले स्वयंसेवियों को शारीरिक दूरी के इस समय में उनसे करीब से संपर्क में आना पड़ा। यह आग उस वक्त लगी जब पूर्वी लॉस एंजिलिस से करीब 137 किलोमीटर दूर बियूमॉन्ट शहर के पास ग्रामीण इलाके में आग लगने की दो और घटनाएं हो रही थी। 

आग की लपटें तेजी से बढ़ते हुए घरों के करीब तक आ गईं जबकि दमकलकर्मी हवा और जमीन से पानी की बौछार कर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे। कैलिफोर्निया के दमकल अधिकारियों ने कहा कि एक घर और दो इमारतें बर्बाद हो गईं, इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement