1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. आशंकाओं के बीच व्हाइट हाउस कर रहा है ट्रंप-किम के बीच शिखर बैठक की तैयारियां

आशंकाओं के बीच व्हाइट हाउस कर रहा है ट्रंप-किम के बीच शिखर बैठक की तैयारियां

व्हाइट हाउस का कहना है कि वह 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग - उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है लेकिन साथ ही वह इससे इतर किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 30, 2018 10:50 IST
WHITE HOUSE- India TV Hindi
WHITE HOUSE

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस का कहना है कि वह 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग - उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है लेकिन साथ ही वह इससे इतर किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार है। यह बयान ऐसे समय आया है जब व्हाइट हाउस इस मामले पर प्योंगयांग , तोक्यो और सोल के साथ बातचीत कर रहा है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ‘ एयर फोर्स वन ’ में पत्रकारों से कहा कि हम आगे बढ़ रहे हैं लेकिन हम वार्ता नहीं होने की स्थिति के लिए भी तैयार हैं। लेकिन हम इस तरह से तैयारियां कर रहे हैं कि, यह वार्ता होने वाली है। (मोदी ने इंडोनेशिया में कालीबाटा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, जकार्ता में मंदिर भी जाएंगे और मस्जिद भी )

हमें आशा है कि यह बैठक होगी। लेकिन हम किसी भी हालत के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन फिलहाल हम इसकी तैयारियों पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि मौजूदा बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है और इस सप्ताह हुई बैठकें निश्चित तौर पर प्रगति का प्रतीक हैं। ट्रंप ने अप्रैल में उत्तर कोरिया के साथ वार्ता का प्रस्ताव स्वीकार कर दुनिया को चौंका दिया था। सारा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अगले सप्ताह इस मामले पर चर्चा करने व्हाइट हाउस आएंगे।

उत्तर कोरियाई केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग - चोल भी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से बातचीत करने इस सप्ताह न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘‘ मंत्री बैठक को लेकर उत्साहित हैं। वह कल न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। ’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment