Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस से वैश्विक जोखिम को “उच्चतम ” श्रेणी में रखा

 कोरोना वायरस महामारी के उप सहारा अफ्रीका तक पैर पसारने और वित्तीय बाजारों में गिरावट के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस नये विषाणु से अपने वैश्विक जोखिम आकलन को बढ़ाकर “उच्चतम श्रेणी’ में रखा है।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 29, 2020 0:00 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस से वैश्विक जोखिम को “उच्चतम ” श्रेणी में रखा 

WHO ranks global risk from corona virus as "highest"
जिनेवा: कोरोना वायरस महामारी के उप सहारा अफ्रीका तक पैर पसारने और वित्तीय बाजारों में गिरावट के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस नये विषाणु से अपने वैश्विक जोखिम आकलन को बढ़ाकर “उच्चतम श्रेणी’ में रखा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने कहा कि इसके मामले निरंतर बढ़ने और हाल के दिनों में कई नये देशों के इसकी चपेट में आ जाने के कारण जोखिम को बढ़ाकर ‘बहुत ही उच्च श्रेणी’ में कर दिया गया है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि ये चीजें स्पष्ट रूप से चिंता का विषय हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ अब भी हमारे पास इस विषाणु को काबू में लाने का मौका है, यदि समय से मामलों का पता लगाने, मरीजों को अलग थलग रखने और उनकी देखभाल और संपर्कों के विषय में कार्रवाई की जाती है। ’’ यह विषाणु पिछले सप्ताह करीब करीब पूरी दुनिया में अपना पैर पसार चुका। अंटार्कटिका महज अपवाद है। 

जर्मनी में कोरोना वायरस से संक्रमण के 50 मामलों की पुष्टि

जर्मनी के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य नॉर्थराइन-वेस्टफेलिया में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 50 से अधिक मामलों की पुष्टि होने के साथ ही लगभग 1000 लोगों को संक्रमण के संदेह में पृथक रखा गया। नॉर्थराइन-वेस्टफेलिया के हेन्सबर्ग जिले में फरवरी के मध्य में एक संक्रमित जोड़े ने लोगों के साथ कार्निवल समारोहों में भाग लिया था जिसके कारण एहतियातन लगभग 1,000 लोगों को पृथक रखना पड़ रहा है। जिले में संक्रमण के 20 मामलों की पुष्टि हुई है जिसे देखते हुए सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement